शुक्रवार से अगले 10 दिनों के लिए पूरी तरह से सज गया है महाराष्‍ट्र। गणेश चतुर्थी के मौके पर जगह-जगह रोशन हो उठे हैं विघ्‍नहर्ता के पंडाल। इस बीच आइए आपको ले चलते हैं यहां के ऐसे सबसे महंगे पंडाल पर, जहां गजानन पहनते हैं 20 करोड़ के जेवर। अब देखिए न, 20 करोड़ के जेवर पहनकर बप्‍पा पंडाल में खुलेआम बैठेंगे तो करोड़ों का बीमा तो बनता ही है न।

इस मंडल की हो रही है बात
यहां बात हो रही है देश के सबसे अमीर गणपति मंडल यानी जीएसबी (गौड़ सारस्वत ब्राह्मण) सेवा मंडल के पंडाल की। खबर है कि इस साल मंडल ने बप्पा और उनके पंडाल का 264.25(तकरीबन 265) करोड़ रुपये का बीमा करवाया है। वैसे बता दें कि ये सिर्फ इसी साल नहीं हुआ है। पिछले साल भी इस पंडाल में विराजमान बप्‍पा का बीमा 234 करोड़ रुपये का हुआ था।

ये है जीएसबी मंडल
आइए सबसे पहले जान लेते हैं इस जीएसबी मंडल के बारे में। बताया गया है कि गौड़ सारस्वत ब्राह्मण सेवा मंडल की शुरुआत 1951 में हुई थी। मंडल की ओर से गणपति सिर्फ 5 दिनों के लिए विराजमान कराए जाते हैं। इस दौरान तकरीबन 20 लाख से ज्यादा भक्त बप्पा के दर्शन करने पहुंचते हैं।
यही नहीं यहां हर दिन कई लाख रुपयों का चढ़ाव भी चढ़ता है। ऐसे में सुरक्षा व्‍यवस्‍था को मुस्‍तैद रखने के लिए 500 से ज्यादा निजी सुरक्षा गार्डों को यहां 24 घंटे के लिए बप्पा की सुरक्षा में तैनात किया जाता है।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


पढ़ें इसे भी : सिर्फ राम रहीम नहीं, ये पांच बाबा भी रंगीन मिजाज

ऐसा है कारण
इस बार करीब 265 करोड़ रुपये का बीमा होने के पीछे कारण बताए गए हैं बप्पा के 20 करोड़ रुपये के आभूषण। इस बीमा की अवधि के बारे में जीएसबी सेवा मंडल के सदस्य आरजी भट्ट बताते हैं कि यह बीमा प्रतिमा की स्थापना के दिन से शुरू होगा और प्रतिमा के विसर्जन के साथ समाप्त हो जाएगा।

5 दिन का होता है मंडल का गणेशोत्‍सव
इसके बीमा में आतंकी घटना, दंगे और बाढ़ जैसी त्रासदी से होने वाले नुकसानों को भी शामिल किया गया है। बता दें कि जीएसबी गणपति मंडल में 5 दिन तक गणेशोत्सव मनाया जाता है। इस हिसाब से प्रतिदिन का बीमा 52.85 करोड़ रुपए है।

ये आभूषण होंगे शामिल
इसके साथ ही ये भी बताया गया है कि गणेश जी 20 करोड़ रुपये के जो जेवर पहनेंगे उनमें सोना, चांदी, हीरे भी शामिल होंगे। ऐसे में सुरक्षा और निगरानी के लिए पंडाल में करीब 77 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। वहीं मंडल की ओर से इस बात की भी जानकारी दी गई है कि पंडाल में विराजमान गणेशजी की मूर्ति की ऊंचाई 14 फीट होगी।

पढ़ें इसे भी : इस चतुर्थी पर बनना हो धनवान, तो इन अमीर गजाननों के दर्शन कर लो

भक्‍तों का भी है बीमा
वैसे इससे भी ज्‍यादा अनोखी बात ये है कि यहां सिर्फ बप्‍पा ही नहीं, बल्‍कि उनके आने वाले भक्‍तों का भी बीमा करवाया गया है। इसमें आग, चोरी और बाहरी नुकसान की भरपाई के लिए भी 18.5 करोड़ का बीमा शामिल है। इसके अलावा यहां आने वाले भक्तों का भी 20 करोड़ का बीमा है।

वॉलन्टियर्स को भी किया गया है कवर
इस बीमा राशि में गणेशोत्सव के दौरान दिए जाने वाले प्रसाद, फल, सब्जियों और वॉलन्टियर्स को भी कवर किया जाएगा। हर वॉलन्टियर का 10 लाख रुपये का बीमा करवाया गया है।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...