रईस होना ही अपने आप में बड़ी बात है. हाल ही में दुनिया के रईसों की लिस्ट बनाई गई है जो अपनी संपत्ति लगाकर देश का खर्च ज़्यादा दिनों तक चला सकते हैं. इस लिस्ट को ब्लूमबर्ग नाम की वेबसाइट ने तैयार किया है. रिपोर्ट में 49 देशों का ज़िक्र किया गया है. इस लिस्ट को 2018 रॉबिनहुड इंडेक्स का नाम दिया गया है. इस लिस्ट में रईसों की संपत्ति के साथ ये भी बताया गया है कि कौन सा अरबपति कितने दिन तक देश चला सकता है.

दुनिया के रईसों की लिस्ट

रिपोर्ट में शामिल देशों के रोज के खर्च के साथ जीडीपी भी बताई गई है. लिस्ट में 2017 तक अमीरों की संपत्ति के हिसाब से अनुमान लगाया गया है. बड़ी बात ये भी कि इस लिस्ट में चार ऐसी महिला अरबपतियों का भी नाम सामने आया है जो अपने देश का खर्च 10 दिनों से ज़्यादा उठाने में सक्षम हैं. ये चार देश अंगोला, ऑस्ट्रेलिया, चिली और नीदरलैंड्स हैं जिनका खर्च उठाने में महिला अरबपतियों के नाम सामने आए हैं.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


दुनिया के रईसों की लिस्ट

भारत के मुकेश अंबानी भी इस लिस्ट में शामिल हैं. मुकेश की 2017 तक कुल संपत्ति 40.3 बिलियन डॉलर है. जबकि भारत सरकार रोजाना 1987.3 मिलियन डॉलर डेली खर्च करती है. इस तरह मुकेश अंबानी भारत का खर्च 20 दिन तक उठा सकते हैं.

दुनिया के रईसों की लिस्ट

 

लिस्ट में शामिल महिला अरबपतियों में अंगोला की इसाबेल संतोस 2.5 बिलियन डॉलर संपत्ति की मालकिन हैं. अंगोला का एक दिन का खर्च 83.7 मिलियन डॉलर है. इसका मतलब इसाबेल अपने देश का खर्च 30 दिन तक उठा सकती हैं.

दुनिया के रईसों की लिस्ट

लिस्ट में शामिल दूसरी महिला आस्ट्रेलिया की गिना रिनेहार्ट हैं, जिनकी कुल संपत्ति 16 बिलियन डॉलर है. आस्ट्रेलिया का एक दिन का खर्च 1494.7 मिलियन डॉलर है. इस तरह वे अपने देश का खर्च 11 दिन तक उठा सकती हैं.

दुनिया के रईसों की लिस्ट

इसी तरह चिली की आयरिश फोंटबोना 17.8 बिलियन डॉलर की मालकिन हैं, जबकि उनके देश का खर्च महज 198.3 मिलियन डॉलर ही है. इस कारण वे अपने देश का खर्च 90 दिन तक उठा सकती हैं.

दुनिया के रईसों की लिस्ट

नीदरलैंड की चार्लीन डे कार्वोल्हो अपने देश का खर्च 15 दिन उठाने में सक्षम हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि चार्लीन की कुल संपत्ति 15.7 बिलियन डॉलर है, जबकि उनके पूरे देश का एक दिन का खर्च 1049.9 मिलियन डॉलर है.

ऑस्ट्रेलिया– गिना रिनेहार्ट, 11 दिन, 16 बिलियन डॉलर संपत्ति, देश का खर्च 1494.7 मिलियन डॉलर

नीदरलैंड्स– चार्लीन डे कार्वोल्हो, 15 दिन, 15.7 बिलियन डॉलर संपत्ति, देश का खर्च 1049.9 मिलियन डॉलर

अंगोला– इसाबेल दोस संतोस, 30 दिन, 2.5 बिलियन डॉलर संपत्ति, देश का खर्च 83.7 मिलियन डॉलर

चिली– आयरिश फोंटबोना, 90 दिन, 17.8 बिलियन डॉलर संपत्ति, देश का खर्च 198.3 मिलियन डॉलर

लिस्ट में शामिल देशों के खर्च का अनुमान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के आंकड़ों के अनुसार लगाया गया है. वैसे साइप्रस के सबसे अमीर शख्स जॉन फ्रेडरिस्कन अपने पैसे से सरकार को सबसे ज्यादा 441 दिन तक चला सकते हैं. इसका कारण साइप्रस की कम आबादी और 2018 के लिए देश के खर्च का अनुमान महज 23.6 मिलियन डॉलर होना है. जबकि फ्रेडरिस्कन की कुल संपत्ति 10 बिलियन डॉलर बताई गई है.

दुनिया के रईसों की लिस्ट

वैसे, लिस्ट में शामिल अन्य देशों की तुलना में सबसे महंगी सरकारें जापान, पोलैंड, अमेरिका और चीन की बताई गई हैं.

दुनिया के रईसों की लिस्ट

चीन के जैक मा 47.8 बिलियन की संपत्ति के साथ दुनिया के 16वें सबसे अमीर शख्स तो हैं. लेकिन चीन के एक दिन का खर्च ज़्यादा होने की वजह से वे अपने देश का दाना-पानी सिर्फ 4 दिन ही चला पायेंगे.

दुनिया के रईसों की लिस्ट

दुनिया के रईसों की लिस्ट

इसी तरह अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस 99 बिलियन डॉलर की संपत्ति के बावजूद अमेरिकी सरकार को सिर्फ 5 दिन ही चला पाने में सक्षम होंगे.

दुनिया के रईसों की लिस्ट

ये भी देखें:

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...