भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र, उनकी सरकार और कारोबारियों के लिए अच्छी खबर है। भारत में बिजनेस करना पहले से ज्यादा आसान हो गया है। यही नहीं, कारोबार को सरल बनाने के मामले में भारत दुनिया के 100 देशों में शामिल हो गया है।

30 अंकों की जबरदस्त छलांग

इस मामले में भारत ने तीस अंकों की जबरदस्त छलांग लगाई है। विश्व बैंक की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। यह रिपोर्ट 31 अक्तूबर को जारी की जाएगी। इसके मुताबिक दिल्ली और मुंबई ने बिजनेस को आसान करने में बेहतर भूमिका निभाई है।

मोबाइल वालेट से बैंक अकाउंट में एक बार में भेज सकेंगे एक लाख रुपये


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


पिछले बार यह मिली थी रैंकिंग

इसमें कहा गया है कि भारत ने बिजनेस शुरू करना, निर्माण के लिए परमिट लेना और दिवालियेपन के निपटारे के मामले में अच्छा काम किया है। इन मामलों में उसे पिछली बार क्रमश : 155, 186 और 136 रैंक मिली थी।

प्रधानमंत्री के फैसलों से सुधार

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुधार को लेकर उठाए गए त्वरित फैसलों ने भारत की रैंकिंग सुधारी। आने वाले समय में अगर सुधार की यही रफ्तार जारी रहती है तो भारत की रैंकिंग में दोगुने की छलांग लग सकती है।

अनाज मंडी में देश की पहली कारोबारी हैं दीपाली, विश्वास नहीं तो पढ़ें कहानी

सुरेश प्रभु ने पहले दिया था संकेत

बताते चलें कि वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने भी हाल में यही संकेत दिया था। उन्होंने कहा कि देश को बिजनेस सुगमता के मोर्चे पर जल्दी ही अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। कारोबार सुगमता सर्वे को प्रतिभागी देश गंभीरता से लेते हैं।

विदेशी निवेश में चीन को पीछे छोड़ा

केंद्र ने पिछले एक साल में कई बड़े कदम उठाए हैं। इसमें ऐतिहासिक टैक्स रिफॉर्म जीएसटी भी शामिल है। विदेशी निवेश के मामले में भारत चीन को पीछे छोड़कर नंबर एक देश बन चुका है। मोदी सरकार सत्ता में आई है तब से करीब 170 अरब डॉलर का विदेशी निवेश आ चुका है।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...