किसी भी सामान को घर डिलीवर करने की बात हो तो हमें अक्सर ई कॉमर्स वेबसाइट की याद आती है. हम इस पर जाकर आर्डर करते हैं और आर्डर किया हुआ सामान हमारे घर पहुँच जाता है. अमेजन दुनिया की तीसरी बड़ी ई कॉमर्स कंपनी है. फिलहाल अमेजन की के ज़रिये ई कॉमर्स की फील्ड में अमेजन एक नया प्रयोग करने वाला है. जिसके ज़रिये ग्राहकों को अपना सामान सुरक्षित सही जगह पहुंचाने में मदद मिलेगी.

मोदी ने किया हिप्नोटाइज़, अमेज़न देगा 500 करोड़ डॉलर

अमेजन की


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


दरअसल अमेजन एक नई सर्विस ‘अमेजन की’ लांच करने वाला है. ये सर्विस ग्राहकों के आर्डर किये गए सामान को सुरक्षित घर पहुँचने में मदद करेगी. इस सर्विस के बाद ग्राहकों को तब भी कोई परेशानी नहीं होगी जबकि वे घर पर न हों.

अमेजन इस सर्विस को 8 नवम्बर को लांच करने वाला है. इस तरह 8 नवम्बर का दिन भारत और यूएसए के लिए स्पेशल होने वाला है, क्योंकि अमेजन यहाँ कुल 37 शहरों में इस सर्विस को लांच करेगा. इन शहरों में सर्विस के सफल होने के बाद अमेजन इसे ग्लोबल स्तर पर लांच करेगा.

वेजाइना शेप ऐशट्रे पर लड़कियों की प्रतिक्रिया से अमेजन हुई धुआं-धुआं, साइट से हटाया प्रोडक्ट

अमेजन के डिलीवरी टेक्नोलॉजी के वाइस प्रेसिडेंट पीटर लार्सन के अनुसार, ‘अमेजन की’ ग्राहकों को आर्डर करने के बाद इस बात की तसल्ली देगी कि उनका आर्डर आराम से उनके घर तक सुरक्षित पहुँच जाएगा. अब ग्राहक प्राइम मेम्बर होम डिलीवरी का ऑप्शन चुनकर आसानी से अपने मोबाइल से पैकेज की डिलीवरी देख सकेगा. इस तरह अमेजन एक नया अनुभव देगा. अमेजन एप इस्तेमाल करने वाले ग्राहक अपनी डिलीवरी को डिलीवरी रियल टाइम नोटिफिकेशन के ज़रिये आसानी से ट्रैक भी कर सकेंगे.

कंपनी स्टेटमेंट के अनुसार डिजिटल पासकोड को स्टेट ऑफ़ आर्ट टेक्नोलॉजी के ज़रिये रिप्लेस करना आसान नहीं होगा. हर बार डिलीवरी ड्राइवर, ग्राहक का घर ऐसेस करता है और अमेजन वेरीफाई करके बताता है कि सही ड्राइवर सही घर के सामने है. एक बार जब ये प्रोसेस सक्सेसफुली कम्पलीट हो जाएगा उसके बाद अमेजन क्लाउड रिकॉर्डिंग स्टार्ट करेगा और दरवाजा अनलॉक हो जाएगा.

अमरीका के अरबपतियों की सूची में ट्रंप ने नीचे की ओर लगाई छलांग

ये ऐसा पहला मौक़ा होगा जब इस तरह की अमेजन की ये सर्विस इंडियन मार्केट में दस्तक देगी. एक बड़ा सवाल ये भी है कि भारत में स्ट्रेंजर के लिए घर के लोग दरवाजा खोलना सेफ नहीं समझते क्योंकि इसके लिए सुरक्षा मेन वजह होती है. ऐसे में जब अमेजन ने इस सर्विस की घोषणा की तो फ्लिप्कार्ट ने अपन नई प्राइम मेम्बरशिप फ्लिप्कार्ट फर्स्ट की घोषणा की. इस तरह अगर इन दोनों कंपनियों की सोच की बात करें तो अमेजन नए प्रयोगों में बहुत आगे है.

ये भी देखें:

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...