धीरे-धीरे करके 2017 तैयार है हम सबको अलविदा कहने का। सिर्फ 4 दिन और उसके बाद कई यादों में याद करेंगे सभी इस साल को। कुछ खुशियों के साथ तो कुछ गम के लिए। ऐसे में बात करें बॉलीवुड की तो इंडस्‍ट्री के लिए भी ये साल मिलाजुला रहा। मसलन, बी-टाउन के सितारों को मिले कई नन्‍हे स्‍टार्स तो, वहीं कई सितारों ने दुनिया को कह दिया अलविदा भी। आइए अब जब जिक्र छिड़ा ही है तो देखें कि 2017 ने रंगमंच के किन बेहतरीन सितारों को हमसे छीन लिया।

शशि कपूर :
साल के खत्‍म होते-होते बॉलीवुड ने सदा के लिए अपने इस नायाब कलाकार को खो दिया। इनके रूप में शशि कपूर का नाम दुनिया के बीच सदा के लिए अमर हो गया।  बॉलीवुड के इस दिग्गज अभिनेता का निधन 4 दिसंबर 2017 को हुआ। वह लंबे समय से किडनी की समस्या से परेशान थे। अपने जीवनकाल में शशि कपूर ने 160 फिल्में कीं जिनमें से 61 में वह हीरो थे। 1979 में फिल्‍म ‘जुनून’ को बेस्ट फिल्म का अवार्ड भी मिला।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


ओम पुरी :
कहते हैं कि भारतीय रंगमंच की कहानी सदा ही ओमपुरी के बिना अधूरी रहेगी। इस साल की शुरुआत में ही बॉलीवुड ने अपने बेहतरीन कलाकार और एक उम्दा आवाज़ को खो दिया था। ओम पुरी साहब का निधन हार्ट अटैक की वजह से 06 जनवरी 2017 को हुआ था। इनका फिल्मी सफर 1976 में रिलीज हुई मराठी फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ से शुरू हुआ था। 1982 में रिलीज हुई ‘आरोहण’ में ओम पुरी ने दमदार अभिनय दिखाया था। इस फिल्म के लिए इनको बेस्ट एक्टर नेशनल अवॉर्ड मिला।

विनोद खन्‍ना :
विनोद खन्ना लंबे समय से बीमार थे। वह ब्लैडर कैंसर से जूझ रहे थे। उनका निधन 27 अप्रैल 2017 को हुआ। विनोद खन्ना की खासियत थी कि, लोग उन्हें उनके निभाए चरित्र के कारण कम, उनके व्यक्तित्व के कारण ज्‍यादा पसंद करते थे। 70 के दौर में यदि अभिनेताओं की शारीरिक बनावट को विशेषता माना जाता है तो विनोद खन्ना अपने दौर के सबसे बड़े अभिनेता माने जाते हैं।

रीमा लागू :
पर्दे पर ‘मां’ के किरादरों को रूह देने वाली इस अदाकार का निधन 18 मई 2017 कार्डियक अरेस्‍ट वजह से हुआ था। उन्होंने कई फिल्मों में सलमान खान की मां का किरदार निभाया था, जिसमें फिल्म ‘मैंने प्यार किया’, ‘आशिकी’, ‘साजन’, ‘हम आपके हैं कौन’, ‘वास्तव’, ‘कुछ कुछ होता है’ और ‘हम साथ साथ हैं’ में उनके किरदार को काफी पसंद भी किया गया।

इंदर कुमार :
43 साल की उम्र में बॉलीवुड का यह एक्टर 28 जुलाई 2017 को दुनिया को अलविदा कह गया। इंदर को उनके मुंबई के अंधेरी इलाके में मौजूद फ्लैट में बेहोशी की हालत में पाया गया और फिर डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।  इंद्र कुमार, अक्षय कुमार के साथ फिल्म ‘खिलाड़ियों के खिलाड़ी’ और सलमान खान के साथ ‘वॉन्टेड’ व ‘तुमको न भूल पाएंगे’ जैसी फिल्‍मों में नजर आ चुके हैं।

टॉम ऑल्‍टर :
बॉलीवुड एक्‍टर, राइटर और पद्मश्री टॉम ऑल्टर का निधन 29 सितम्बर 2017 को हुआ। वह स्‍क‍िन कैंसर से पीड़ित थे। पद्मश्री से सम्मानित हो चुके टॉम अल्टर मशहूर टीवी शो ‘जुबान संभाल के’ से बहुत फेमस हुए थे। जिंदगी के आखिरी पलों में वह बीमारी के चौथे चरण पर थे, जो अंत में जानलेवा साबित हुई। अमेरिकी मूल के भारतीय एक्टर टॉम ने साल 1976 में आई धर्मेंद्र स्टारर फिल्म ‘चरस में एक छोटी सी भूमिका निभाई थी। इतना ही नहीं वह टीवी पर सचिन तेंदुलकर का इंटरव्यू लेने वाले पहले व्यक्ति थे। टॉम ने 1974 में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ पुणे से एक्टिंग में ग्रेजुएशन के दौरान गोल्ड मेडल हासिल किया था। 67 साल के टॉम ने टीवी शोज के अलावा 300 के करीब फिल्मों में भी काम किया है।

सोनिका चौहान :
29 अप्रैल 2017 को सुप्रसिद्ध मॉडल और एंकर सोनिका चौहान की एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गयी। इनके साथ एक्‍टर विक्रम चटर्जी घायल हो गए। पुलिस ने बताया था कि घटना सुबह करीब साढ़े चार बजे की थी, जब अभिनेता अपनी एसयूवी में जा रहे थे। इसी दौरान रासबिहारी एवेन्यू चौराहे के पास दूसरी लेन से आ रही कार से बचने की कोशिश में एसयूवी फुटपाथ पर चढ़ गयी थी। इसी एक्‍सीडेंट में सोनिका की जान चली गई। बता दें कि शहर और मुंबई की मॉडलिंग जगत की जानी-मानी हस्ती सोनिका एक राष्ट्रीय चैनल के एक प्रमुख कार्यक्रम की प्रस्तोता रह चुकी थीं। वह प्रो कबड्डी लीग में एंकरिंग करते हुए नजर आ चुकी हैं।  विक्रम की आखिरी फिल्म ‘खोज’ का प्रदर्शन कई फिल्म समारोहों में किया गया है। उन्होंने ‘एलार चार अध्याय’ और ‘आमी और अमार गर्ल्डफ्रेन्ड्स’ जैसी फिल्मों में अभिनय किया है।

लेख टंडन :
15 अक्‍टूबर 2017 को फिल्म निर्माता लेख टंडन का मुंबई में 88 साल की उम्र में पोवई स्थित उनके घर में निधन हो गया।  वह कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से जूझ रहे थे। उन्होंने ‘आम्रपाली’ (1966) और ‘दुल्हन वही जो पिया मन भाए’ जैसी फिल्मों का निर्देशन किया था। वह बॉलीवुड की कई सारी फिल्मों का निर्देशन करने के साथ ही खुद ‘रंग दे बसंती’ और ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ जैसी फिल्‍मों में काम करते हुए भी नजर आ चुके हैं।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...