आनंद एल राय की अगली फिल्‍म में शाहरुख खान एक बौने इंसान का किरदार निभा रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि भला कैसे किंग खान को बनाया गया होगा बौना। वहीं कुछ लोगों का अंदाजा होगा कि टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल करके किसी बौने के शरीर पर इनका चेहरा दिखाकर काम चलाया गया होगा। वैसे आपको बता दें कि ऐसा नहीं है। फिर आखिर ये किया गया कैसे। आइए देखें।

शाहरुख

खुद किंग खान ने किया खुलासा
इस बारे में खुद शाहरुख ने बड़ा खुलासा किया है। उन्‍होंने बताया कि उनकी प्रोडक्‍शन कंपनी रेड चिलीज़ इसको लेकर VFX पर खास काम कर रही है। इसी VFX की मदद से फिल्‍म में स्‍पेशल इफेक्‍ट्स पर काम किया गया है।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


ये है VFX
उन्‍होंने बताया कि VFX से अब तक हिंदी फिल्‍मों में इस्‍तेमाल की जाने वाली टेक्‍नोलॉजी में काफी कुछ बदलाव किया गया है। इस प्रोजेक्‍ट पर काम करने वाले एक सूत्र की मानें तो इस समय जिस टेक्‍नोलॉजी पर काम किया जा रहा है। मेकर्स ठीक ऐसी ही टेक्‍नोलॉजी को हॉलीवुड में भी इस्‍तेमाल करते हैं।

पढ़ें इसे भी : कपिल के शो में शूटिंग से भारती ने किया इंकार, चाहती हैं ऐसा बदलाव

 

हॉलीवुड फिल्‍मों में होता है ऐसा ही
इनके मुताबिक हॉलीवुड फिल्‍म ‘द हॉबिट’ और ‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्‍स‘ में इसी तरह की टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल किया गया है। इस तकनीक में ऑप्‍टिकल इल्‍यूजन का इस्‍तेमाल किया गया है।

पढ़ें इसे भी : आइए मिलाएं आपको शाहरुख की बहन से, इस कारण से नहीं रहीं कभी लाइम लाइट में

ऐसा है इसका मतलब
इसका मतलब है कि देखने का भ्रम। ऐसे में एक्‍टर को दूर से शूट करके पास में दिखाया जाएगा। इस तरह से देखने वाले को वह पूरी तरह से बौने नजर आएंगे। है न कमाल की चीज।

पढ़ें इसे भी : ये लो, अभी से करीना कपूर ने कर दी तैमूर के डेब्‍यू फिल्‍म की घोषणा

फैन्‍स को है इंतजार
इस तरह से न तो किंग खान को घुटने के बल खड़ा करके दिखाया गया है और न ही एनिमेशन का इसमें कोई इस्‍तेमाल किया गया है। फिलहाल शाहरुख खान के फैन्‍स को बेसब्री के साथ इंतजार होगा उन्‍हें इस रूप में देखने का। इसके लिए उन्‍हें करना होगा फिल्‍म के पूरा होने तक का इंतजार।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...