अधिकतर लोगों को चाय, कॉफी, मिल्कशेक, कोल्ड्रिंक, जूस, सूप पीना पसंद होता है. लेकिन अगर हम कहें कि इस सभी पसंदीदा ड्रिंक्स की जगह आप सिर्फ और सिर्फ पानी पीजिए, तो आपका सवाल होगा कि आखिर क्यों? तो हम इसका भी जवाब आपको देंगे. अपने देखा होगा जब हमें किसी तरह की शारीरिक परेशानी होती है तो डॉक्टर पानी पीने की सलाह देते हैं. दिन में कम से कम रोज़ 8 गिलास पानी पीना चाहिए. इससे आपका डायजेस्टिव सिस्टम, स्किन और बाल हेल्दी रहते हैं. तो आइये आपको बताते हैं पानी पीने के फायदे हैं…

पानी पीने

-सुबह उठते ही एक गिलास पानी पीना अच्छा होता है. इसे अपनी आदत में शामिल करें. इससे पेट साफ रहता है. पानी पीने से स्किन में रूखापन नहीं होता. पानी पीने से आप न केवल अपना वजन तेजी से घटा सकते हैं, बल्कि आप इतना वजन घटा सकते हैं, जितनी कैलोरी रोजाना 8 किमी की जॉगिंग के बाद कम होती है.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


-सुबह उठने के बाद गरम या गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पिया करें. इससे टॉक्सिक एलिमेंट शरीर से निकल जाते हैं और इम्यून सिस्टम भी सही रहता है. कुछ लोग ज़्यादा ही ठंडा पानी पीते हैं. इससे गुर्दे खराब हो सकते हैं. इसलिए ज़्यादा ठंडा पानी न पिएं.

-आपका मेटाबॉलिज्म तेज होगा और ऊर्जा का स्तर भी आश्चर्यजनक रूप से बढ़ेगा जिससे आप चुस्त फुर्तीले रह सकेंगे. खास तौर से सुबह के वक्त पानी की अच्छी मात्रा आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है.

-अगर आप चाय या कॉफी ज्यादा पीते हैं तो उसकी जगह ग्रीन टी पिएं. इससे एनर्जी मिलती है. सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पिया करें. आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा.

पानी पीने

-आपका दिमाग बेहतर तरीके से काम करेगा और आप मस्तिष्क की ऊर्जा और क्षमताओं को बढ़ता हुआ महसूस करेंगे. क्योंकि मस्तिष्क का 75 से 85 प्रतिशत भाग में पानी होता है. आप अधिक से अधिक पानी पीकर उसे शक्ति प्रदान करते हैं और अपनी एकाग्रता को बढ़ाते हैं.

-पानी पीने से एसिडिटी घटती है, क्योंकि पानी पेट साफ रखता है. पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है. जब शरीर में पानी का स्तर बेहतर होता है, तो तरलता के कारण आपका शरीर हानिकारक, विषैले तत्वों को आसानी से शरीर से बाहर कर पाता है और आपकी उम्र और स्वास्थ्य पर इसका असर नजर आता है.

-पानी पीते रहना, कई प्रकार की बीमारियों से बचाए रखने का एक बढ़िया उपाय है. खास तौर से हाइपरटेंशन, किडनी संबंधी समस्याएं, मूत्राशय की बीमारियां और आंतों का कैंसर आदि की संभावना नहीं होती.

-आपकी त्वचा की खूबसूरती में तो पानी पीने की यह आदत चार चांद लगा सकती है. आपकी त्वचा नर्म, मुलायम, साफ, बेदाग और तेल रहित बनी रहेगी.

छतरपुर के पानी का कारनामा, यहां नहीं ब्याही जा रही लड़कियां

-लगातार सरदर्द से बचने का एक उपाय है दवाएं लेना और दूसरा उपाय है कुछ गिलास पानी पीना. यह कोई आश्चर्य की बात नहीं क्योंकि लगभग 90 प्रतिशत सरदर्द निर्जलीकरण के कारण होते हैं.

-जब भी आप थकान महसूस करें तो अपना चेहरा पानी से धो लें, ऐसा करने से आप तरोताज़ा महसूस करेंगे. शरीर में पानी की कमी से पाचन तंत्र ठीक प्रकार से काम नहीं करता और थकान भी जल्दीर लग जाती है.

-आपका हृदय बेहतर तरीके से काम करता है, अगर आपके शरीर में पानी की मात्रा अधिक या सही स्तर पर होती है. दिनभर में कम से कम 5 ग्लास पानी हार्ट अटैक की संभावना को 41 प्रतिशत तक कम करता है.

पानी पीने

-बेमौसम भी आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है, तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है. गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है. इसके सेवन से आराम मिलता है.

-पीरियड्स का दर्द अक्यर महिलाओं के सारे काम पर ब्रेक लगा देता है तो गर्म पानी इस दर्द में राहत का काम करता है. इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिकाई करने से भी काफी लाभ मिलता है.

-शरीर में रक्त को सुचारू रूप से चलाने के लिए खून का संचार पूरी बॉडी में सही से होना बहुत जरूरी है और इसमें गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है.

ये भी देखिए…

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...