बहुत से लोग सुबह उठते ही अपने दिन कि शुरुआत चाय पीकर करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं  7-8 घंटे की नींद लेने के बाद सवेरे-सवेरे खाली पेट क्या खाना सही है और क्या नहीं. अगर नहीं जानते हैं तो जान लीजिये क्योंकि बहुत से फूड्स ऐसे होते हैं जो खाली पेट हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. हम उन्हें फायदे के लिए खाते हैं और वो हमारे शरीर के लिए नुकसान पहुंचाते हैं. बिना कुछ सोचे-विचारे यदि कुछ भी कभी भी खा लिया जाए तो वह शरीर को फायदा पहुँचाने के स्थान पर हानि कारक भी सिद्ध हो सकता है.

इसके पीछे की वजह है गलत समय पर ये फूड्स खाना. जी हां, सेहत को लाभ पहुंचाने वाले फूड्स तभी फायदा करते हैं, जब उनका सेवन ठीक समय पर किया जाए. अगर इन फूड्स को सही समय पर नहीं खाया जाएगा, तो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं. आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए, नहीं तो आप बीमार भी पड़ सकते हैं.

खाली पेट


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


 

 

केला

वैसे तो फ्रूट्स को खाली पेट खाने को कहा जाता है लेकिन केला का सेवन खाली पेट नहीं करना उचित रहता है. केले में एंटी-एसिड नामक तत्व होता है. यह हार्ट बर्न जैसी समस्याओं को दूर करता है. केला दिन में खाने से एनर्जी लेवल बढ़ता है. वहीं रात में खाने से कोल्ड और कफ की समस्या हो सकती है. खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है, जिसकी वजह से शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाती है.

सेब

सेब कई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, लेकिन सेब कभी भी रात में नहीं खाना चाहिए. रात में सेब खाने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

दही

खाली पेट

पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के लिए दही बहुत फायदेमंद होती है. यह दिन में खाने के लिए कारगर है. रात में दही खाने से एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है. साथ ही डायजेशन डिस्ऑर्डर भी हो सकता है. वैसे तो दही को पेट के लिए उतम माना गया है लेकिन खाली पेट में दही खाना फायदे का सौदा नहीं माना जाता लेकिन खाली पेट इसका सेवन करने से पेट में मरोड़ उठ सकती है.

ग्रीन टी

सेहत के लिए ग्रीन टी भी काफी फायदेमंद होती है. लेकिन सही समय पर न पीने से सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है. ग्रीन टी को खाली पेट सुबह के समय कभी नहीं पीना चाहिए. ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है, जो बॉडी को डिहाइड्रेट कर सकती है.

चाय

सुबह उठते ही चाय की चुस्कियां लेने वाले लोग संभल जाएं. ऐसे लोगों को जानकारी के लिए बता दें कि चाय में मौजूद कैफीन से एसिड बढ़ता है. इससे पाचन तंत्र की समस्या पैदा हो सकती है. चाय में उच्च मात्रा में एसिड होता है जिसकी वजह से पेट में दर्द हो सकता है.

कॉफी

खाली पेट

यदि भूख लगी हो तो ऐसे में कॉफ़ी का सेवन न करें. इसमें पाए जाने वाला कैफीन हानि पंहुचा सकता है. ज्यादातर लोग रात में जगने के लिए कॉफी का सहारा लेते हैं. रात में कॉफी पीने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है. खाली पेट, कॉफी का सेवन सबसे अधिक घातक होता है. इसमें कैफीन होती है जो खाली पेट लेने पर आपको बेहाल कर सकती है. कुछ खाने को न हों, तो एक गिलास पानी ही पी लें.

दूध

दूध में बहुत सारे जरूरी और आवश्यक तत्व होते हैं. यही कारण है कि दूध पचने में वक्त लेता है. इस वजह से दूध रात में ही पीना चाहिए. रात में दूध पीने से बॉडी रिलैक्स होती है और ये न्यूट्रिशंस को जल्दी एब्जॉकर्व भी करता है.

खाली पेट

चावल

रात में चावल नहीं खाना चाहिए। चावल में स्टार्च होता है, जिसे राम में खाने से सोते समय ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है।

टमाटर

टमाटर का स्वाद में खट्टा होता है क्योंकि इसमें एसिड होता है. यदि टमाटर को खाली पेट खाया जाये तो यह एसिडिटी को बढ़ता है और जलन की समस्या हो सकती है. यह पेट में जाकर एक जैली के रूप में भी बन सकता है जिससे पथरी की समस्या हो सकती है. इसलिए अगर इसका खाली पेट सेवन किया तो यह नुकसानदेह हो सकता है.

शकरकंद

शकरकंद को भूखे पेट खाने से गैस होने के साथ ही सीने में जलन की समस्या भी खडी हो सकती है. शकरकंद में टैन्नीन और पैक्टीन होता है जिसे खाली पेट खाने पर गैस्ट्रिक एसिड की समस्या हो जाती है जिससे सीने में जलन हो सकती है.

खट्टे फल

खट्टे फलों में फ्रूट एसिड होता है. यही वजह है कि इन्हें खाली पेट खाने की मनाही होती है. खाली पेट खट्टे फल खाने से पेट में एसिडिटी होती है और गैस्ट्रिक अल्सर होने का खतरा भी रहता है. खट्टे फलों में फाइबर और फ्रक्टोज होने के कारण पाचन क्रिया धीमी हो जाती है.

सोडा

सोडे में कार्बोनेट एसिड की मात्रा अधिक पाई जाती है, इसे खाली पेट पीने से बैचनी और घबराहट के साथ साथ उल्टी भी हो सकती है. अगर आप इसे खाली पेट पी लेंगे तो आपको उल्टी आ सकती है और आपको असहज महसूस हो सकता है.

एल्कोहल

खाली पेट शराब का सेवन करने से पेट में जलन होने लगती है जिसकी वजह से खाना भी ठीक प्रकार से नहीं पच पाता है.

खाली पेट

मसालेदार भोजन

सुबह-सुबह या कभी भी खाली पेट मसालेदार या चटपटा भोजन खाने की कोशिश बिल्कुल न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें नैचुरल एसिड होता है जो पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है. कभी भी खाली पेट किसी भी प्रकार के चटपटे भोजन का सेवन न करें. इसमें नेचुरल एसिड होता है, जो पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है, कई बार पेट में ऐंठन भी होने लगती है.

मिर्च

सुबह-सुबह या दिन में कभी भी खाली पेट मिर्च या काली मिर्च खाने से गैस की समस्या हो सकती है. मिर्च पाचन तंत्र को काफी नुकसान पहुंचाता है. इसकी वजह से सीने में जलन आदि होना शुरू हो जाता है.

दवाईयां

कुछ दवाईयां ऐसी भी होती हैं जो भूखे पेट लेने की सलाह डॉक्टर के द्वारा दी जाती है, जो की एसिडिटी कंट्रोल के लिए होती है. किन्तु अपनी मर्जी से कोई भी दवा कभी भी ले लेने से समस्या खड़ी हो सकती है. बिना चिकित्सक की सलाह लिए कोई भी दवा न लें. खाली पेट दवा खाने से पेट में एसिड की शिकायत हो जाती है, जिससे शरीर में एसिड का असंतुलन पैदा हो जाता है. यह शरीर के लिए नुकसानदेह होता है.

ये भी देखिए…

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...