बहुत लोगों का मानना है की आंखों के रंगों के आधार पर व्यक्ति के व्यक्तित्व का पता चलता है, कहते है इंसान की आँखें उसका आईना होती है. हर व्यक्ति की आँखें उसके मन की हर बात बोल देती है. किसी व्यक्ति को जानने-समझने के लिए उससे बातचीत करना जरूरी समझा जाता है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि आँखों का रंग भी इंसान के बारे में बहुत कुछ बता सकता है. प्यार करने वाले तो आँखों से ही एक-दूसरे की बात समझ लेते है लेकिन क्या आप जानते है कि आँखें आपके स्वभाव से जुड़े हर राज खोलती है. विशेषज्ञों के मुताबिक आँखों का रंग व्यक्ति के मन की बात के साथ-साथ नेचर के बारे में भी हर राज खोल देता है.

टीचर्स डे स्पेशल: बॉलीवुड के टॉप स्टार्स जिन्होंने बदल दी शिक्षक की परिभाषा

आंखे


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


आज हम आपको बताएंगे की आँखों के रंग से आप कैसे जान सकते हैं व्यक्ति के स्वभाव के बारे में काली आँखों वाले लोग रात की तरह रहस्यमय और अंतर्दृष्टि वाले होते हैं, जबकि धुंधली आँखों वाले लोग बेहद स्वाभाविक होते हैं. आध्यात्म का अभ्यास करने वाले विशेषज्ञों नें बताया कि लोगों की आँखें कैसे उनको जानने में मददगार हो सकती हैं. वैसे अक्सर देखने में काली और भूरी आँखें ज्यादा होती हैं, तो चलिए जानते है कि पर्सनैलिटी और स्वभाव के बारे में और जानते हैं क्या कहती है आपकी आँखें…

ब्लैक आँखें

आंखे

काली आंखों वाले लोग रहस्यमय होते हैं और उन्हें पूर्वाभास बहुत ज्यादा होता है. आकर्षित पर्सनैलिटी के साथ-साथ यह लोग बहुत ज्यादा रहस्यमयी होते है. वफादार किस्म की इस आंखों के लोग हर किसी के राज को छुपा कर रखते है, लेकिन यह लोग जल्दी किसी पर भरोसा नहीं करते. ये लोग भरोसे के काबिल होते हैं और राज को राज रखने में माहिर होते हैं. काली आंखों वाले लोग जिम्मेदार और वफादार होते हैं. साथ ही वे कर्मठ और आशावादी भी होते हैं.

ब्राउन आँखें

आंखे

ब्राउन आंखों वाले लोग आकर्षक होते हैं, वे आत्मविश्वासी और रचनात्मक होते हैं. पैसे से ज्यादा रिश्तों को अहमियत देने वाले यह लोग प्यार में विश्वास रखने वाले होते हैं. आत्मविश्वासा होने के बावजूद भी यह लोग कभी-कभी दूसरों के सामने अपनी बात नहीं रख पाते. वे स्वभाव से दृढ़ निश्चयी होते हैं.

लव रिलेशन: करियर और प्यार में ऐसे बनाएं बैलेंस

लाइट ब्राउन आँखें

आंखे

अकेले रहने वाले यह लोग हर परिस्थिती के हिसाब से खुद को ढाल लेते है. समझदार होने के साथ-साथ यह लोग काफी स्वतंत्र विचारों के होते है. किसी को प्रॉब्लम में देख कर मदद करना इन लोगों का सबसे बड़ी खासियत है. ऐसी आंखों वाले लोग स्वाभाविक, मौज-मस्ती और रोमांच पसंद होते हैं. वे समय के साथ चलना और परिस्थितियों के साथ ढलना जानते हैं. वे साहसी होते हैं और एकरसता की जिंदगी से बहुत जल्दी ऊब जाते हैं. लोग उनकी तरफ बड़ी सहजता से आकर्षित हो जाते हैं.

ग्रे आँखें

आंखे

ग्रे रंग की आंखों वाले प्रभावशाली, सशक्त और विनम्र होते हैं. वे बहुत कम आक्रामक होते हैं और जुनूनी होते हैं. वे प्रेम और रोमांस के प्रति बेहद गंभीर होते हैं. ग्रे आंखों के लोग खूबसूरत होने के साथ-साथ दिल के भी साफ होते है. यह लोग अपने दिल की हर बात को साफ-साफ सबके सामने रख देते है. प्रभावशाली और इंटेलिजेंट होने के साथ-साथ यह लोग थोड़े गुस्सैल भी होते है. उनकी अंदरूनी ताकत, विश्लेषणात्मक सोच और तार्किक क्षमता उन्हें किसी भी परिस्थति में नेतृत्व करने के योग्य बनाती है.

ब्लू आँखें

आंखे

ब्लू आंखों वाले बेहद आकर्षक, शांत, तेज दिमाग और रिश्तों में विश्वास रखने वाले होते हैं. अपनी सुंदर आंखों की वजह से यह लोग हर किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित कर लेते हैं. वे दूसरों को खुश रखने की कोशिश करते हैं. वे दयालु और गंभीर होते हैं. वे सब बातों पर गौर करने वाले बहिर्मुखी स्वभाव के होते हैं. तेज दिमाग के साथ-साथ यह लोग काफी फ्रेंडली नेचर के भी होते है.

ग्रीन आँखें

आंखे

ग्रीन आंखों वाले लोग बुद्धिमान, उत्साहित और जीवंत स्वभाव के होते हैं. हंसमुख होने के साथ-साथ यह लोग हर काम को काफी जोश के साथ करते है. इंटेलिजेंट किस्म के इस तरह के लोग अपनी जिंदगी जिंदादिली से जीना पसंद करते हैं. वे हर काम जोश के साथ करते हैं और खूबसूरत होते हैं, ऐसे लोग बेहद ईष्यालु भी होते हैं.

हेज़ल  आँखें

आंखे

इन लोगों के स्वभाव को सिर्फ इनके बहुत करीबी ही समझ सकते है. स्वभाव से दयालु इस तरह के लोग हर किसी की मदद के लिए तैयार रहते है. खुले विचारों के इन लोगों का व्यक्तित्व काफी रहस्यों से भरा होता है.

ये भी देखिए…

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...