क्रिकेट का खेल जितना शानदार होता है उतना ही दागदार भी हो सकता है. क्रिकेट में अक्सर मैच फिक्सिंग का जिन्न सामने आता रहा है. लेकिन अब तक आपने पिच फिक्सिंग के बारे में नहीं सुना होगा. कोई बात नहीं, आपकी पिच फिक्सिंग सुनने की तमन्ना हम पूरी कर देते हैं. दरअसल आज तक चैनल ने एक स्टिंग ऑपरेशन का दावा किया है और उसके इस ऑपरेशन में जो बात सामने निकलकर आई वो वाकई चौंकाने वाली है. एक समय तो ऐसा भी आया जब भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले दूसरे मैच पर तलवार लटक गई थी क्योंकि पुणे के पिच क्यूरेटर का दावा था कि वे मैच से पहले पिच चेंज कर सकते हैं. आखिरकार आईसीसी के पर्यवेक्षक ने जांच के बाद खेल को मंजूरी दे दी. लेकिन बीसीसीआई ने कड़ी कार्रवाई करते हुए पिच क्यूरेटर पांडुरंग सलगांवकर को सस्पेंड कर दिया.

इस मामले में एक बड़ा काम ये हुआ है कि आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट इस मामले में जांच करेगी. आईसीसी की इस जांच में बीसीसीआई सहयोग करेगा. इसके अलावा आईसीसी ने फैसला किया है कि वह सभी पिच क्यूरेटरों को एंटी करप्शन नियमों के बारे में दोबारा बतायेगा.

कैंसर पीड़ितों की मदद के लिए बॉलीवुड स्टार्स ने खेला क्रिकेट मैच


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


पिच फिक्सिंग का सामने आया जिन्न

पिच फिक्सिंग

वर्तमान समय में भारत की न्यूजीलैंड के साथ वनडे सीरीज जारी है, जिसका पहला मैच न्यूजीलैंड ने जीत भी लिया था. अब अगला मैच पुणे में आज खेला गया, जिसे भारत ने जीत लिया. लेकिन पुणे के मैच से पहले एक खुलासा हुआ, जिसमें पांच मिनट में पिच का मिजाज बदल जाने की बात सामने आई.

पुणे के पिच क्यूरेटर पांडुरंग सलगांवकर पर यूं तो कई बार घटिया पिच को लेकर आरोप लगे हैं लेकिन इस बार सलगांवकर कैमरे के सामने जो बोलते नज़र आये वो वाकई चौंकाने वाली बात है. पिच की तैयारी को बेहद गोपनीय रखा जाता है, लेकिन उन्होंने इसे पहले ही लीक कर दिया. अपने दो प्लेयर्स के लिए पिच में बदलाव करने की डील वाली बात जब पांडुरंग से की गई तो वे फ़ौरन राजी हो गए.

पिच फिक्सिंग

पिच के बारे में उन्होंने बताया कि इस पर 337 रन बनाये जा सकते हैं और उन्हें चेज भी आसानी से किया जा सकता है. ध्यान देने वाली बात ये है कि जिस पिच पर मैच से पहले कप्तान और कोच के अलावा कोई भी नहीं जा सकता, उस पिच तक पांडुरंग ने जाने की इजाज़त दे दी. यहाँ तक कि पिच पर कील वाले जूते पहनकर जाने देने के लिए भी वे राजी हो गए.

5 मिनट में बदल जाएगा पिच का मिजाज

पांडुरंग ने ये भी बताया कि वे पांच मिनट में पिच का मिजाज बदल सकते हैं. इसके लिए उनका कहना था कि अगर पिच पर थोड़ी सी मिट्टी और पानी गिरा दें और फिर जूते से घिस दें तो पिच का मिजाज आसानी से बदल जाएगा.

क्रिकेट की दुनिया का सबसे अजीब बोल्ड, ऐसा कभी नहीं देखा होगा आपने

उन्होंने साफ़ किया कि ये काम वे बुकी के साथ करेंगे. उन्होंने ये भी स्पष्ट किया कि इसके बावजूद पिच में बदलाव किया जा सकता है. डील के लिए पैसे का ऑफर होते ही उन्होंने कहा कि पहले मैच देख लें, पैसे बाद में शेयर कर सकते हैं.

पांडुरंग सलगांवकर खुद भी तेज गेंदबाज रह चुके हैं. उनकी आलोचना आस्ट्रेलिया के साथ भारत के एक टेस्ट मैच के लिए हुई थी, जिसमें पिच को घटिया बताया गया था. अब इसके बाद पांडुरंग एक बार फिर सबके निशाने पर हैं. फिक्सिंग का जिन्न इतना अन्दर भी हो सकता है इस बात की किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी.

इस खुलासे के बाद बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी का कहना है कि दोषियों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने ये भी कहा कि पूरे मामले की उन्हें अभी जानकारी नहीं है, लेकिन किसी भी सूरत में ये सब करने वाले नहीं बचेंगे.

क्रिकेट के भगवान समेत इन भारतीय क्रिकेटरों ने रचाई खुद से बड़ी महिला से शादी

भद्रजनों के खेल कहे जाने वाले क्रिकेट पर इस तरह का दाग वाकई हैरान कर देने वाला है. पूरा क्रिकेट जगत इस खुलासे के बाद शॉक्ड है.

ये भी देखें:

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...