रियाद. सऊदी अरब में महिलाओं को कार चलाने की अनुमति मिली है. यहाँ महिलाओं के कार चलाने पर पाबंदी थी. यह आदेश 24 जून 2018 से लागु होगा. सऊदी अरब के शाह मोहम्मद बिन सलमान ने ये आदेश जारी किया, जिसमे माहिलाओं को डाइविंग की अनुमति दी गयी है.

सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने ऑफिशियल ट्विटर पर इसकी जानकारी दी. इसके लिए एक कमिटी बनायीं गई है, जो एक महीने के अंदर रिपोर्ट तैयार करेगी. सऊदी अरब ही एक ऐसा देश है जहां अभी टास्क महिलाओं के कार चलाने पर पाबंदी थी. यह आदेश लागु होने के बाद यंहा भी महिलाएं कार चलती नज़र आयेंगी. इस फैसले से ट्रैफिक नियमों के कई प्रावधानों को लागू किया जाएगा, जिसमें महिलाओं और पुरुषों के लिए एक जैसे ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना भी शामिल है.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


बड़ा खुलासा : करीना बीच में न आतीं तो आज बॉबी का कॅरियर भी होता टॉप पर

बता दें कि सऊदी अरब में महिलाओं पर कई तरह की पाबंदियां हैं. उन्हें अभी तक वो अधिकार भी नहीं मिले हैं, जो दुनिया के बाकी देशों की महिलाओं को हैं. प्रिंस खालिद बिन सलमान ने सऊदी शाह के इस फैसले को ‘विजन 2030’ का हिस्सा बताया है.

सलमान खान ने सूमो भइया को बेचा ऐसा कच्छा, हो गए वो फुल ऑन इम्प्रेस

32 वर्षीय सऊदी शाह मोहम्मद बिन सलमान के इस फैसले से सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था और महिलाओं की काम करने की योग्यता बढ़ने की उम्मीद की जा रही है. हालांकि, इस आदेश में शरिया कानून का भी ध्यान रखने की बात कही गई है.

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...