पूरा देश जब भ्रष्टाचार और आतंकवाद से लड़ रहा है, ऐसे में इस महिला ऑफिसर संजुक्ता पाराशर का योगदान कैसे भुलाया जा सकता है. ये महिला ऑफिसर उन लड़कियों के लिए प्रेरणा है जिन्हें कुछ अलग कटके करने की कुछ आदत हो. महिला आईपीएस ऑफिसर संजुक्ता पाराशर को असम की लेडी के नाम से संबोधित किया जाता है. ये नाम उन्हें उनकी बहादुरी और साहसिक कार्यों के लिए दिया गया है.

आईपीएस ने पूछा, टीम इंडिया में कोई मुसलमान है, हरभजन ने दिया मुंहतोड़ जवाब

संजुक्ता पाराशर: आतंकियों के लिए बस नाम ही है काफी

संजुक्ता पाराशर


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


संजुक्ता असम में पोस्टेड ऐसी पहली महिला ऑफिसर हैं जिन्होंने 15 महीनों में 64 आतंकियों को अरेस्ट किया और 16 को मौत के घाट उतार दिया था.

संजुक्ता पाराशर

जेएनयू से की पीएचडी

संजुक्ता अपनी शुरूआती पढ़ाई असम में जल्द कम्प्लीट करने के बाद इन्द्रप्रस्थ विश्वविद्यालय आ गईं और इन्होने यहाँ से पॉलिटिकल साइंस में डिग्री ली. इसके बाद जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से उन्होंने पीएचडी की. संजुक्ता को खेल में बचपन से ही रूचि थी. उन्होंने खेल में कई अवार्ड भी हासिल किये हैं.

संजुक्ता पाराशर

संजुक्ता जब स्कूल में थीं उसी समय वे असम में पैर पसारे आतंकवाद और भ्रष्टाचार पर सोचती रहती थीं. इसके लिए उन्होंने जल्द ही असम वापस जाकर इसके लिए कुछ करने की ठान ली. सबसे पहले साल 2008 में उन्हें असिस्टेंट कमांडेंट के रूप में असम के मकुम में भेजा गया. इसके बाद उनका ट्रांसफर उदलगुरी के लिए किया गया जहाँ बोडो और अवैध बांग्लादेशी आतंकियों के बीच हिंसा जारी थी.

संजुक्ता पाराशर

यहाँ उन्होंने 15 महीनों में ही ऑपरेशन चलाकर 16 आतंकियों को मार गिराया और 64 को गिरफ्तार किया. 4 साल के बच्चे की माँ संजुक्ता ने हाल ही में एक ऑपरेशन के दौरान एके 47 के साथ जम्प लगाती हुई नज़र आई थीं. कुछ समय पहले उन्होंने पूरी तरह से खुद को एंटी बोडो आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन के लिए समर्पित कर दिया था.

संजुक्ता पाराशर

अक्सर संजुक्ता उन लोगों के परिवारों के साथ सांत्वना देती नज़र आती हैं जिनके परिवार वालों की जिंदगी आतंकियों के अटैक में चली गयी. वे अपने पति और बच्चों के साथ दो महीनों में एक ही बार समय बिता पाती हैं. संजुक्ता भ्रष्टाचार और आतंकियों को पूरी तरह उखाड़ फेकना चाहती हैं और इसके लिए वे पूरी तरह समर्पित हैं.

ये भी देखें:

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...