ट्रेन में यात्रा करने वालों को जल्द ही टिकट बुकिंग के लिए एक नई जानकारी देनी होगी। अरे, घबराइए नहीं यह कोई ऐसी जानकारी नहीं है, जिसका खुलासा करने पर कोई दिक्कत हो। अब रेलयात्रियों को राष्ट्रीयता बतानी होगी।

रेलवे बोर्ड के निदेशक का आदेश

रेलवे बोर्ड के निदेशक विक्रम सिंह ने एक आदेश जारी किया है। इसके अनुसार, जल्द ही यात्रियों के लिए नया आरक्षण फॉर्म लागू होगा। टिकट बुकिंग फॉर्म में ठहरने के लिए डॉरमेट्री व रिटायरिंग रूम बुकिंग की सुविधा भी शुरू हो सकती है।

ई-टिकट के पैसेंजर्स को मिलेगी राहत, ट्रेन लेट होने पर रेलवे करेगा 100% रिफंड


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


यह नया कॉलम भी जोड़ा

वरिष्ठ नागरिक किराए में छूट लेना चाहते हैं या नहीं, नए आरक्षण फॉर्म में रेलवे ने इसके लिए भी एक कॉलम बनाया है। वे छूट का लाभ कितना प्रतिशत (पचास या सौ) लेना चाहते हैं, यह बताना भी जरूरी होगा। ऑनलाइन तो यह व्यवस्था लागू भी हो गई है।

थर्ड जेंडर के लिए भी कॉलम

नए टिकट बुकिंग फॉर्म में रेलवे ने किन्नरों के  लिए एक कॉलम बनाया है, जबकि पहले के फॉर्म में सिर्फ महिला एवं पुरुषों का ही कॉलम है। इससे थर्ड जेंडर को आरक्षण फॉर्म भरने व टिकट बनवाने में सहूलियत होगी।

रेलवे ने तो ट्रेनों में आपके सोने के समय में भी कर डाली कटौती

बेडरोल और खाने की भी बुकिंग

इसके अलावा रेलवे यात्री सुविधा में सुधार एवं बढ़ोतरी के साथ टिकट बुकिंग फॉर्म में भी बदलाव किया गया है। इससे टिकट के साथ बेडरोल एवं खाना (शाकाहारी व मांसाहारी) की बुकिंग शुरू हुई है।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...