अजान की आवाज़ पर सिंगर सोनू निगम कभी इतने आगबबूला हुए थे कि उन्होंने ट्वीट करके कहा था कि अजान की आवाज़ की वजह से उनकी नींद खराब होती है. उसके बाद हालात ये बने कि लगातार अजान पर लोगों की अलग-अलग प्रतिक्रियाएं आती रहीं. मोदी सरकार के समर्थन वाले लोग ज़्यादातर सोनू के साथ आये. लेकिन अब दिल्ली की केजरीवाल सरकार इस बात की निगरानी करेगी कि अजान की आवाज़ तेज न हो.

सोनू की टेंशन खत्म… अब नहीं सुनाई देगी अजान की आवाज

अजान की आवाज़ पर लगेगी लगाम

अजान की आवाज़


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


वैसे, अपने केजरी बाबू ये सब अपनी मर्ज़ी से नहीं कर रहे. बल्कि एनजीटी ने उन्हें इस काम के लिए आदेश दिया है. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने केजरीवाल सरकार को इस बात की जांच करने के आदेश दिए हैं कि कहीं अजान की आवाज़ तेज तो नहीं है, जिसकी वजह से शोर हो रहा हो. केजरीवाल सरकार ईस्ट दिल्ली की मस्जिदों में ये पता करेगी कि उनके लाउडस्पीकरों की आवाज़ लिमिट से ज़्यादा तो नहीं है.

एनजीटी का आदेश

सोनू निगम ने कुछ समय पहले जब अजान की आवाज़ का विरोध किया था, तो उनके खिलाफ फतवा जारी कर दिया गया था. एनजीटी के चेयरमैन स्वतंत्र कुमार ने दिल्ली पोल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को ये आदेश दिया है कि बोर्ड इस बात का पता लगाए कि कहीं नियमों की धज्जियाँ तो नहीं उड़ाई जा रही हैं.

अजान की आवाज़

हालांकि, इस मामले में अलग-अलग मस्जिदों की तरफ से पेश वकीलों ने ये बताया कि उनके यहाँ के लाउडस्पीकरों की आवाज़ तेज नहीं है. उन्होंने ये भी स्पष्ट किया कि उनकी मंशा लोगों को परेशान करने की और नॉइज़ पॉल्यूशन नियमों को तोड़ने की बिलकुल भी नहीं है.

दिल्ली सरकार को आदेश

एनजीओ अखंड भारत मोर्चा ने एक पिटीशन दायर कर ये शिकायत दर्ज कराई थी कि मस्जिदों के लाउडस्पीकरों की आवाज़ तेज होने की वजह से लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है. एनजीटी ने मामले पर संज्ञान लेते हुए दिल्ली सरकार को इसकी जांच करने के निर्देश दिए.

अगर खराब की सोनू की नींद, तो झेलना पड़ेगा …एंटी अज़ान स्क्वाड!

प्रतिमाओं के विसर्जन पर भी जवाब तलब

यमुना नदी में इधर-उधर बिखरी पड़ीं गणेश प्रतिमाओं को लेकर भी एनजीटी ने दिल्ली सरकार और दूसरे समबन्धित पक्षों से जवाब तलब किया है. एक पिटीशन में ये कहा गया है कि एनजीटी के आदेश को लागू करवाने में दिल्ली सरकार नाकाम रही है.

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...