हाँ तो भाइयों और उनकी दूर की और पास की बहनों ध्यान से पढ़ लीजिये क्योंकि ये खबर आपके लिए ही है . अगर आप कुंवारे और कुँवारी है और अपने किसी कजिन से शादी के सपने देख रहे हैं तो जरा इसको पढ़िए और फिर से सोचिये. कजिन के साथ शादी करने से आप बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं. उस मुसीबत का नाम है ‘ट्रिगर डिसआर्डर’.

पाकिस्तान के लिए बड़ी मुसीबत

ट्रिगर डिसऑर्डर की ये बीमारी अधिकतर उन बच्चों को होती है जिनके माँ बाप ने अपने ही कजिन से शादी की होती है. ऐसे में पड़ोसी देश पकिस्तान में इस बीमारी का सबसे ज्यादा असर होता दिख रहा है क्योंकि पाकिस्तान की कुछ जगहों जैसे पेशावर के चारसदा गाँव में कजिन के साथ ही शादी की परम्परा रही है. पाकिस्तानी अख़बार ‘द डॉन’ ने लिखा है कि डॉ हनी अकबर राव ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि पाकिस्तान में  हर साल लगभग 250 बच्चे ट्रिगर डिसऑर्डर  से ग्रस्त पाये जाते हैं. यहाँ ये बीमारी बहुत अधिक संख्या में बच्चों को शिकार बना रही है लेकिन परम्परा की पुरानी जड़ों से बंधे ये लोग सब कुछ जानते हुए भी आज भी कजिन से शादी करने की ये परम्परा नहीं छोड़ रहे हैं .

http://बदरीनाथ की दुलहनिया असल जिंदगी में भी जल्द बनना चाहती है दुलहन, कुंवारो कस लो कमर

डिसऑर्डर के लक्षण

इस डिसऑर्डर से ग्रस्त बच्चे में हड्डियों में कमजोरी और बदलाव होना, लिवर का बढ़ना, आँखों की बीमारी, मानसिक रोग और तंत्रिका तंत्र से सम्बंधित बीमारियाँ हो जाती हैं. अफ़सोस की बात यह है कि कुछ दिन पहले तक पाकिस्तान के पास इसके डायग्नोसिस के लिए फैसिलिटी तक नहीं थी उसको जांच के लिए अमेरिका, यूके, ऑस्ट्रेलिया और यहाँ तक की अपने देश  भारत की मदद लेनी पड़ती थी.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


जनता की बहुत अधिक मांग के बाद करांची , लाहौर , इस्लामाबाद और मुल्तान के कुछ अस्पतालों में मुफ्त जांच की सुविधा मुहैया कराना शुरू किया है .अभी भी महंगे इलाज से परेशान जनता पाक सरकार से और अधिक सुविधायें और सस्ते इलाज की मांग कर रही है.

बेचारे ने अभी शुरू ही किया था, कि सिर मुंड़ाते ही ओले पड़ गए

खैर सौ बात की एक बात जो आपके लिए जरुरी है कि डॉक्टरों का ऐसा मानना है कि कजिन के साथ मैरिज से होने वाली ये बीमारी दुनिया के किसी भी कोने में किसी को भी हो सकती  है तो आप जो मन बनाए बैठे हैं न जरा एक बार अपने होने वाले बच्चे के बारे में तो सोच ही लीजिये.

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...