ब्रिटेन के साइकिल चालक मार्क ब्यूमोंट ने सबसे तेज रफ्तार से साइकिल चलाकर दुनिया नापने का नया गिनीज रिकॉर्ड बना डाला है। मार्क ने विश्व यात्रा 78 दिन, 14 घंटे और 40 मिनट में पूरी की।

37 साल तक जीने का रिकॉर्ड बनाकर दुनिया से विदा हुई सबसे बुजुर्ग पांडा

28,968 किलोमीटर की दूरी तय की

मार्क ब्यूमोंट ने इस यात्रा के दौरान करीब 28,968 किलोमीटर की दूरी तय की। इस दौरान वह 16 अलग-अलग देशों से होकर गुजरे। अपनी यात्रा के शुरुआती 29 दिनों में मार्क ब्यूमोंट ने साइकिल से एक महीने में 11,315.29 किलोमीटर की दूरी तय की।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


साइकिल

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने दी मान्यता

इस तरह सबसे लंबी दूरी तय करने का पुराना रिकॉर्ड तोड़कर उन्होंने अपने नाम एक नया रिकॉर्ड बनाया। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने ब्यूमोंट को आधिकारिक प्रमाणपत्र देकर उनके इस कीर्तिमान को मान्यता दी है।

ब्रिटेन के शाही खानदान में प्रिंस चार्ल्स के नाम बन गया यह रिकॉर्ड

43 दिनों के अंतर से तोड़ डाला रिकॉर्ड

प्रमाणपत्र प्रदान करने के मौके पर गिनीज विश्व रिकॉर्ड की निर्णायक अन्ना ओरफोर्ड ने घोषणा की कि ब्यूमोंट ने किसी पुरुष द्वारा साइकल के जरिये सबसे तेज रफ्तार से दुनिया की यात्रा करने का रिकॉर्ड 43 दिन के असाधारण अंतर से तोड़ दिया है।

इटली की पाओला गियानोट्टी के नाम भी रिकॉर्ड

साइकिल के जरिये सबसे तेज गति से दुनिया की यात्रा करने का रिकॉर्ड (महिला द्वारा) इटली की पाओला गियानोट्टी के नाम है। उन्होंने 144 दिनों में 29,595 किलोमीटर का सफर तय किया था।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...