पनडुब्बी का जिक्र होते ही हमारे सामने भीमकाय आकृति उभरती है, जो दो देशों के बीच युद्ध के दौरान पानी में अपनी सीमा की रक्षा करती है। पर अब ऐसा नहीं है। कैलिफोर्निया की एक कंपनी सीमैजिन ने आम लोगों के लिए पनडुब्बी तैयार की है। जी हां, हम एकदम सच बता रहे हैं आपको।

मुख्यमंत्री को चाहिए नशामुक्त ड्राइवर, योग्यता पान पुड़िया से दूरी

सीमैजिन नाम की कंपनी डाइव के लिए उपयोग में आने वाले यंत्रों के साथ-साथ छोटी-छोटी पनडुब्बियां बना रही है। कोई भी इन पनडुब्बियों से समुद्र की गहराई की सैर कर सकता है। और तो और, इसकी बॉडी कांच की है। इससे सागर की गहराई में जाकर समुद्री जीवों और वनस्पतियों का आनंद एकदम करीब से लिया जा सकता है। तो भइया अंटी ढीली कीजिए और निकल जाइए सागर की सैर पर।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


पनडुब्बी नहीं, सागर की कार कहिए जनाब

सीमैजिन की पनडुब्बी समुद्र के भीतर पानी में डेढ़ किलोमीटर तक जाने में सक्षम है। निजी पनडुब्बी कार की तरह बैठने की अलग-अलग क्षमता के मॉडलों में उपलब्ध है। इसमें एक बार में दो से छह लोग बैठ सकते हैं। यह पनडुब्बी लीथियम बैटरी से चलती है। इसे पांच से सात घंटे में चार्ज किया जा सकता है। एक बार चार्ज होने पर यह आठ घंटे तक समुद्र की सैर कराती है।

किसी ने तबीयत से पत्थर नहीं उछाला, इस प्लेन से तो चिड़िया टकराई थी

आधुनिक तकनीक से लैस

इस पनडुब्बी में एलईडी फ्लड लाइट और ‘वायरेलस क्मयूनिकेशन सिस्टम’ लगाया गया है। इसकी मदद से पानी के अंदर भी लोगों से जुड़ा रहा जा सकता है। इसमें एक विशेष नेविगेशन सिस्टम भी है, जो समुद्र के मैप और रास्तों की जानकारी देता है। अच्छी बात यह कि इसमें 360 डिग्री कैमरा है, जिससे एक साथ सबमरीन के चारों ओर की गतिविधि देख सकते हैं।

सबसे लंबी सुरंग से गुजरना चाहते हैं, तो करिए बस थोड़ा सा इंतजार

सैर करनी है तो ढीली कीजिए जेब

समुद्री दुनिय़ा की सैर करनी है, तो जेब भी ढीली करनी होगी। इन पनडुब्बियों पर अधिकार जमाने के लिए छह से 19 करोड़ रुपए तक खर्च करने पड़ सके हैं। दो लोगों की क्षमतावाली पनडुब्बी लगभग साढ़े छह करोड़ रुपए में उपलब्ध है। छह लोगों के बैठने की क्षमता वाली पनडुब्बी की कीमत लगभग साढ़े उन्नीस करोड़ रुपए है।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...