अपने काम करने में कई लोगों को मजा आता है तो कई को इसमें दिक्कत महसूस होती है। अब यह भी जान लीजिए कि अगर अपने घर के काम करने की आदत है तो यह बहुत ही अच्छी बात है। घरेलू काम जैसे साफ-सफाई, बर्तन धोना, खाना बनाना और कपड़े धाने की आदत
जिंदगी भी बचा सकती है।

आकस्मिक मौत का खतरा घट जाता

कनाडा में हुए एक शोध में पाया गया है कि घरेलू काम करते रहने से आकस्मिक मौत का खतरा कम हो जाता है। टोरंटो एमसी मास्टर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक घरेलू काम आपको जिम में व्यायाम करने के बराबर तंदुरुस्त रखता है।

17 देशों के सवा लाख लोगों पर शोध

इस अध्ययन के लिए 17 देशों के 1.30 लाख लोगों की सेहत की सात साल तक जांच की गई। इन लोगों की उम्र 35 से 70 साल के बीच थी। इस दौरान लोगों की सामाजिक आर्थिक स्तर, जीवनशैली, मेडिकल हिस्ट्री, परिवार में दिल की बीमारी के इतिहास, वजन, लंबाई, कमर-नितंब के माप और रक्तचाप की जांच की गई।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


30 फीसदी तक घट गई मौत की आशंका

इसमें पाया गया कि जो लेाग हफ्ते में 150 मिनट तक खुद को घरेलू कामकाज में व्यस्त रखते हैं, उन पर मत्यु  की आशंका 30 प्रतिशत तक कम हो जाती है। वहीं हफ्ते में 90 मिनट घरेलू काम करने से मृत्यु का यह खतरा 28 फीसदी तक घट जाता है।

खुद को ज्यादा से ज्यादा सक्रिय रखें

इससे दिल की बीमारियों की आशंका भी बीस फीसदी कम होती है। वहीं हफ्ते में 750 मिनट ऐसे ही शारीरिक सक्रियता वाले काम करने से खतरे में 40 प्रतिशत की कमी आती है। शोधकर्ताओं ने कहा कि उम्मीद है कि लोग जिम नहीं भी जाते तो भी खुद को ज्यादा से ज्यादा सक्रिय रखने की कोशिश करेंगे।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...