चुनावी बयार में गधों की इतनी बातें हुईं कि अब मुझे भी इसमें खूबी दिखने लगी है। जब इतना बढ़ियां है यह जानवर तो हमने सोचा कि क्‍यों न हम भी कुछ न कुछ जानकारी इसके बारे में आपसे साझा कर ही डालें।

टॉपलेस हुई बिग बॉस सीजन 6 की कंटेस्टेंट सपना, टैटू को दिखाने के लिए कपड़े तक उतारे

वैसे पता तो बहुत किया और काफी जानकारियां मुझे मिल भी गयीं। लेकिन जो बात पायजामे वाले गधे में है वो दुनिया में किसी और गधे में नहीं है।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


अब आप सोच रहे होंगे कि पायजामे वाला गधा। जी हां,दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां गधे भी पायजामा पहनते हैं।

यह खास जगह फ्रांस के रे द्वीप में स्थित है। यहां पर हर साल देशी विदेशी पर्यटकों का जमावड़ा लगता है। इन पर्यटकों के लिये भी ये गधे आकर्षण का केंद्र होते हैं। यहां पर इन गधों को बेहद ताकतवर माना जाता है। और इस बलशाली बेजुबान जानवर का उपयोग फैक्ट्री में माल ढोने के लिये किया जाता है।

अब आपके दिमाग में ये सवाल तो यकीनन उठ रहा होगा कि माल ढोने का काम तो सभी गधे करते हैं फिर फ्रांस के गधों में ऐसी क्‍या खास बात है जो इनको पायजामा ही पहनाया जाता है।

तो हम आपकी इस पहेली को सुलझाते हुए बता दें कि यह गधे अभी से ही नहीं बल्कि काफी समय पहले से ही इनको पायजामा पहनाया जाता रहा है।

दरअसल, इन गधों को नमक निकालने के काम में इस्तेमाल किया जाता है जहां इन्हें दलदली पानी में उतारा जाता है।

यहां समुद्री हवाओं से बचाने के लिए और दलदली भूमि होने के कारण मच्छरों की तादाद भी काफी अधिक है। जब इन पशुओं पर सामान लादा जाता है तो मच्छर काटने का खतरा भी होता है।

द कपिल शर्मा शो में सिर्फ एक एपिसोड के लिए आए थे राजू-एहसान और सुनील, तो फिर कौन संभालेगा अागे मेरे यार

खासतौर से पैरों पर मच्छर काटने से इनका संतुलन बिगड़ जाता था। इन मच्छरों से बचाव के लिये ही ये तरीका आजमाया गया जो काफी प्रभावी साबित हो रहा है।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...