होटल में खाना खाने जाएं और वेटर खूबसूरत हो तो क्‍या कहने। लेकिन यही वेटर बंदर हो तो…सोच में पड़ गये न। जी हां, आज हम आपको एक ऐसे ही रेस्‍टोरेंट के बारे में बताने जा रहे हैं जहां इंसान नहीं सिर्फ बंदर काम करते हैं। यह रेस्‍टोरेंट टोक्‍यो में है। और यहां आप जैसे ही पहुंचेंगे वैसे ही आपको एक सूटेटे-बूटेट स्‍पेशल बंदर वेलकम करता नज़र आएंगा।

लिटा-लिटा कर मारो, बोरा ओढ़ा-ओढ़ा कर मारो,जो होगा देख लेंगे: राजू श्रीवास्तव


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


यह रेस्‍टोरेंट आजकल बहुत चर्चा में है। जहां देखों जिसे देखो इसी रेस्‍टोरेंट के गुणगान कर रहा है। दरअसल, यह रेस्‍टोरेंट जापान की राजधानी टोक्यो में है जहां वेटर से जुडे सारे काम इंसान नहीं बल्कि बंदर करते हैं। इस रेस्‍टोरेंट का नाम काबुकी है। यहां जैसे ही कोई कस्‍टमर आता है वैसे ही बन्दर अपने काम में लग जाते हैं।

एक बंदर कस्टमर को उसकी सीट तक ले जाता है और दूसरा उसके हाथ पोंछने के लिऐ टॉवल लेके आता है। उसके बाद एक बन्दर उनसे ऑर्डर लेता है और दूसरा बन्दर ऑर्डर सर्व करता है।

खास बात यह है कि ये बंदर आम वेटर्स की तरह यूनिफॉर्म भी पहनते हैं। और तो और अब ये इंसानी मास्क भी पहनने लगे हैं जिससे ग्राहक को ज्यादा फेमिलियर फील हो सके। बंदरों के कारण यह रेस्टोंरेट हमेशा चर्चा का विषय रहता है और लोग अनोखा अनुभव लेने के लिए यहां आते हैं।

ये बंदर शिफ्टस में काम करते हैं। इस रेस्टोरेंट में बंदर येट चेन और फुकु चेन, 2008 से वेटर का काम कर रहे है। इनमें से येट चेन बड़ा है।

हालांकि जापान में एनिमल राइट्स के नियम काफी सख्त है। इन सभी का कडा़ई से पालन करना होता है।

सिर्फ योगी ही नहीं, अखिलेश की सरकार में भी रोमियो का ये हाल देखकर काँप उठेंगे आप

होटल के मालिक कोरू ओत्सुका ने सरकार से बंदरों के लिए परमिशन ली हुई है। ये बंदर सिर्फ दो घंटे ही यहां काम कर सकते हैं इसलिए होटल मालिक 3 और बंदरों प्रशिक्षण देकर तैयार किया है।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...