कड़ाके की सर्दी में त्वचा नमी खो देती है ऐसे में स्‍किन की नमी को बरकरार रखने के लिए हम बहुत से उपाय करते हैं. अगर अपनी स्‍किन की केयर करना हो तो आपको रात में ही चेहरे पर ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट लगाने चाहिये. इससे रातभर आपकी स्‍किन रिपेयर होती रहेगी और अगली सुबह चेहरे पर अच्‍छा सा ग्‍लो मिलेगा. गुलाबजल और ग्लिसरीन को मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा साफ सुंदर मुलायम बनती है. इसका प्रयोग रोज रात को सोने से पहले करना चाहिए.

स्‍किन की केयर

ग्लिसरीन एक चिपचिपा रंगहीन और गाढ़ा तरल पदार्थ होता है। त्वचा और बालों की देखभाल के लिए ग्लिसरीन के बहुत सारे लाभ हैं. ग्लिसरीन का इस्तेमाल साबुन, बॉडी लोशन, बॉडी स्क्रब, फेस पैक्स और फेस मास्क साथ ही बालों के शैम्पू और कंडीशनर बनाने में किया जाता है. आइये जानते हैं सर्दियों में स्‍किन की नमी को बरकरार रखने के लिये ग्‍लिसरीन को रात में कैसे चेहरे पर लगाएं.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


 

मॉइस्चराइजर के रूप में

सर्दियों के मौसम में अगर आपकी स्किन ठंडी हवाओं के कारण ड्राई हो गई है तो रात को थोड़ी सी मात्रा में ग्लिसरीन लगाकर सोयें. ग्लिसरीन लगाने से आपकी स्किन पर नमी बनी रहेगी और त्वचा ड्राई होकर फटेगी भी नहीं. ग्लिसरीन सीधे त्वचा पर एक मॉइस्चराइजर के रूप में लगाई जा सकती है. इसे अपनी डेली क्रीम के साथ मिला कर रोजाना सोने से पहले चेहरे पर लगाएं. अगर क्रीम नहीं भी है तो भी आप इसे सादे पानी के साथ मिक्‍स कर के लगा सकती हैं.

दाग-धब्बों को कम करें

स्‍किन बनाए फेयर और दाग रहित ग्लिसरीन को रात में यूज़ करने के लिये आप नींबू का रस, गुलाब जल और ग्लिसरीन की एक मात्रा में मिक्‍स करें. फिर इस पेस्‍ट से अपने चेहरे की कुछ मिनट तक मसाज करें. फिर इसे रातभर के लिये ऐसे ही चेहरे पर लगा छोड़ दें. इस ब्‍यूटी टिप्‍स को आजमा कर आप देंखेगी कि आपकी स्‍किन काफी फेयर हो गई है. अगर आपकी स्‍किन में कोई पिगमेंटेशन है या फिर डार्क स्‍पॉट पड़े हैं तो वह भी धीरे धीरे खतम होने लगेंगे. ग्लिसरीन त्वचा के दाग-धब्बे और मुंहासो को कम करती है.

स्क्रब के रूप में

आधा चमच्च ग्लिसरीन 2 चमच्च दूध में एक चमच्च पीसी हुई चीनी मिलाये. अब इसे अपने चेहरे पर लगाये और हाथो को गोल-गोल घुमाते हुए स्क्रब करें. 3-4 मिनट स्क्रब करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें. ऐसा करने से त्वचा के रोमछिद्र खुल जायेंगे और त्वचा गोरी और सुन्दर बनेगी.

स्‍किन की केयर

रूखी त्‍वचा से छुटकारा

रूखी त्‍वचा से दिलाए छुटकारा रात को सोने से पहले आप चाहें तो दूध की मलाई में थोड़ी सी ग्लिसरीन मिला कर चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं. फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. यह उपचार उन लोंगो के लिये अच्‍छा है जिनकी स्‍किन काफी रूखी रहती है सर्दियों में.

फेस क्लींज़र

ग्लिसरीन का इस्तेमाल हम क्लींज़र के तरह भी कर सकते हैं इसके इस्तेमाल से हमारी स्किन से सारी गंदगी और धूल मिट्टी निकल जाती है. ग्लिसरीन को गुलाबजल में मिलाकर क्लींज़र के रूप में प्रयोग करें. बहार से आने के बाद इस क्लींज़र से अपनी स्किन को साफ करें. ऐसा करने से स्किन की अच्छे से सफाई हो जाएगी.

ब्यूटी टिप्स: सर्दियों में ऐसे करें पैरों की देखभाल, दूर होगी फटी एडियों की प्रोब्लम

त्वचा बनाये चमकदार

त्‍वचा को बनाए चमकदार और नम ग्लिसरीन को बेसन तथा चंदन पावडर के साथ मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं और चेहर पर लगा कर 20 मिनट तक सूखने दें, फिर इसे धो लें. इससे आपकी स्‍किन हाइड्रेट और चमकदार हो जाएगी. इससे आपकी गोराई तुरंत ही दिखेगी. आप इस ब्‍यूटी टिप को हफ्ते में दो बार यूज़़ कर सकती हैं.

मेकअप साफ करने के लिए

ग्लिसरीन को गुलाबजल में मिक्स करके मेकअप उतारने में इस्तेमाल करें. यह हमारे आँखों के मेकअप को भी आसानी से उतार देता है और त्वचा की अच्छे से सफाई कर देता है.

फेस टोनर

स्‍किन की केयर

फेस टोनर की तरह करता है काम ग्‍लिसरीन और एप्‍पल साइडर वेनिगर को समान्‍य मात्रा में मिक्‍स करें और साफ चेहरे पर लगाएं. आपको फिर इसे धोने की जरुरत नहीं है. इससे आपके स्‍किन के पोर्स बंद हो जाएंगे. अब तक आप समझ गई होंगी कि ग्‍लिसरीन आपकी त्‍वचा पर कितना अच्‍छा असर डाल सकता है. बस आपको इसे अपने ब्‍यूटी रूटीन में शामिल करना है और इसके फायदे देखने हैं.

दूर करे टैंनिग

ग्लिसरीन से त्वचा में आसानी से निखार लाया जा सकता है. यह धूप में होने वाली टैंनिग से हमें पूरी तरह सुरक्षा प्रदान करता है. ग्लिसरीन आपकी त्वचा में नमी देने के साथ-साथ आपका रंग भी साफ करता है. इसके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा की परतों से गंदगी को बहार निकाल सकते हैं.

पपीते के बीजों से चमकाएं अपनी स्किन, ऐसे बढ़ाएं चेहरे की रंगत

मुहांसों को करे दूर

मुंहासों के दाग हटाने में मदद करे इसमें एंटी बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कि एक्‍ने और मुंहासों को दूर करने में काफी फास्‍ट होते हैं. आप ग्लिसरीन को डायरेक्‍टली ही चेहरे पर लगा कसती हैं. इसके साथ ही इसे मुंह के अल्‍सर पर भी लगाया जा सकता है.

 

होठों के लिए फायदेमंद

ग्लिसरीन को होठों के लिए नेचुरल लिप बाम माना जाता है. होठों पर ग्लिसरीन लगाने के कई फायदे होते हैं. यह हमारी होठों की कोशिकाओं को उत्तेजित कर इसे जीवंत बना देती है. यह हमारे होठों को मुलायम और गुलाबी बनाने में मदद करती है. ग्लिसरीन को चाहे तो आप सीधा अपने होठों पर लगा सकते हैं या फिर दूसरी चीजों जैसे शहद और गुलाबजल में मिलाकर लगा सकते हैं.

ये भी देखिए…

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...