पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में सीबीआई और ईडी मेहुल चोकसी और नीरव मोदी की कंपनियों पर कार्रवाई कर रहे हैं, लेकिन अब एक बड़ा सवाल सीबीआई की एफआईआर में दर्ज लोगों के नाम पर उठना शुरू हो गया है. एफआईआर में दर्ज कई लोगों को डायरेक्टर बताया गया है जबकि वो बिल्‍कुल आम लोग हैं जिनके नाम का महज़ इस्तेमाल किया जा रहा था. कुछ मुंबई की चॉल में रहते हैं.

मेहुल चोकसी और नीरव मोदी

एफआईआर में आरोपी नंबर नौ हैं दिनेश भाटिया. उन्हें गिली ज्वेल्स और नक्षत्र ज्वेल्स का डायरेक्टर बताया गया है, लेकिन असल में मुंबई के कालबादेवी इलाके की एक छोटी सी इमारत में रहते हैं. डरे हुए परिवार ने कैमरे पर बात नहीं की, लेकिन कहा कि उनका घोटाले से कोई वास्ता नहीं और वह बस दस्तख़त करते थे.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


यही हाल आरोपी नंबर 12 ज्योति वोरा का भी है. ज्योति वैसे तो नक्षत्र ज्वेल्स में डायरेक्टर हैं, लेकिन उनका घर मुंबई के अम्बोली इलाके के इस पुराने इमारत में रहते हैं.

एफआईआर में सोलहवें आरोपी हैं मिहिर जोशी. महज़ 26 साल के मिहिर जोशी का रजिस्टर्ड घर दहिसर इलाके की इस बस्ती में है. पड़ोसियों ने बताया कि मिहिर जोशी की यह पहली नौकरी ही थी, लेकिन अब इस पूरे मामले में उनका नाम सामने आने पर वह बेहद परेशान हैं. मिहिर जोशी के पड़ोसी मोहन ने बताया कि जब से इस मामले में उसका नाम जुड़ा है वो बेहद ही दुखी है. वह ना ही सही से खाना खा रहा है और ना ही वह घर के बाहर निकल रहा है और वह घर में बैठकर रो रहा है.

कल्याण की संजू कॉलोनी में आरोपी नंबर 10 अनियत नायर का घर है. यहां रहने वाले किरायेदार ने बात करने से मना कर दिया, लेकिन यह बताया कि अनियत नायर अब पास के ही एक टावर में रहते हैं. नए पते पर पहुंचने पर पता चला की अनियत के घर पर पहले से ही आयकर विभाग की जांच जारी है. यहां पर भी परिवारवालों ने दावा किया कि अनियत नायर कंपनी में डायरेक्टर नहीं अकाउंटेंट हैं और सिर्फ कागज़ पर उनका नाम है. लेकिन आयकर विभाग केवल अनियत नायर के घर पर ही नहीं बल्कि कांदिवली में रहने वाले चंद्रकांत करकरे के घर पर भी मौजूद था. अधिकारियों ने बताया कि वह यहां कंपनी में करकरे की भूमिका के बारे में उनसे सवाल करने आये हैं.

इस पूरे मामले मे सीबीआई ने कुल दो एफआईआर दर्ज की हैं और अबतक 12 लोगों को गिरफ्तार भी किया है, लेकिन एफआईआर में जिन लोगों के नाम हैं, उनमें से कई ने अपने बेगुनाह होने की बात की है और इसे ही साबित करने के लिए वह लगातार सीबीआई और आयकर विभाग के चक्कर लगा रहे हैं.

ये भी देखें:

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...