जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे ने महाभियोग की तैयारी होते ही मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इससे पहले वह पद नहीं छोड़ने की जिद पर अड़े थे। अब संसद ने महाभियोग के प्रस्ताव को वापस ले लिया है।

पत्र लिखकर मुगाबे ने दी जानकारी

जिम्बाब्वे के स्पीकर जैकब मुडेना ने बताया कि उन्होंने एक पत्र लिखकर इस संबंध में जानकारी दी है। मुगाबे ने पत्र में लिखा है, ‘मैंने सत्ता परिवर्तन की प्रक्रिया को आसान करने के लिए पद से इस्तीफा दे दिया है। मैंने अपनी ओर से इस्तीफा दे दिया है।’

बुश पर एक्ट्रेस ने लगाया इतना बड़ा आरोप, अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति ने मांगी माफी


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


सबसे बुजुर्ग राष्ट्र प्रमुख के शासन का अंत

मुगाबे के इस्तीफे के साथ ही दुनिया के सबसे बुजुर्ग (93 साल) राष्ट्र प्रमुख के 37 साल के शासन का अंत हो गया। मुडेना ने जब सदन
में इस बारे में जानकारी दी तो सांसद खुशी से उछल पड़े। इससे पहले सत्तारूढ़ दल जानू-पीएफ ने महाभियोग प्रस्ताव की तैयारी कर ली थी।

उप राष्ट्रपति होंगे जिम्बाब्वे के अगले नेता

केंद्रीय समिति ने अपदस्थ उप राष्ट्रपति एमर्सन मननगाग्वा को देश के अगले नेता के रूप में चुनने के लिए वोट किया है। मननगाग्वा को हाल ही में मुगाबे ने बर्खास्त कर दिया था, जिसके बाद वह देश छोड़कर चले गए थे।

पुतिन आखिर क्यों बोले, ट्रंप न मेरी दुल्हन, न मैं उनका दूल्हा

संसद के बाहर नाचते-गाते दिखे आम लोग

दूसरी ओर, मुगाबे के इस्तीफे की खबर मिलते ही जिम्बाब्वे की संसद के बाहर आम लोगों में भी इस खबर के बाद खुशी देखने को मिली। संसद के बाहर बड़ी संख्या में लोग नाचते-गाते दिखाई दिए।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...