कांग्रेस से निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर ने एक बार फिर विवादित बयान दिया. कराची में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्‍होंने पाकिस्‍तान की नीतियों पर खुशी जाहिर की. वहीँ दूसरी ओर भारतीय नीति को लेकर अफ़सोस जाहिर किया है. मणिशंकर ने कहा, ‘भारत और पाकिस्‍तान के बीच मुद्दों को सुलझाने के लिए सिर्फ बातचीत ही एक रास्‍ता है. उन्होंने कहा, मुझे गर्व है क‍ि पाकिस्‍तान ने इस नीति को स्‍वीकार किया है. लेकिन मैं दुखी भी हूं कि वार्ता को भारतीय नीति के तौर पर नहीं अपनाया गया. बातचीत को भारतीय नीति के तौर पर अपनाने की आवश्यकता है.’

जिस खोज के लिए मिला नोबेल, उसमें भारतीय वैज्ञानिकों का अहम योगदान

कांग्रेस से निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


मणिशंकर का यह बयान ऐसे समय आया है, जब जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकी हमलों में कई भारतीय जवान शहीद हुए हैं. इसके अलावा पाकिस्‍तानी मीडिया में मणिशंकर अय्यर का एक और बयान खासा छाया हुआ है. पाकिस्‍तानी अखबार के अनुसार, अय्यर ने कहा, ‘मैं पाकिस्‍तान से प्‍यार करता हूं क्‍योंकि मैं भारत से प्‍यार करता हूं.’ उनके बयान को कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने तालियां बजाकर स्‍वागत किया.

अपने विवादास्‍पद बयान को लेकर मणिशंकर अक्‍सर विवादों में रहते हैं. गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान उन्‍होंने पीएम मोदी को ‘नीच’ कह कर संबोधित किया था. उनकी इस विवादित टिप्पणी के कारण उन्हें कांग्रेस की प्राथमिक सदस्‍यता से निलंबित कर दिया गया था.

मणिशंकर अय्यर भारत के महावाणिज्‍य दूत के तौर पर कराची में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. 11 फरवरी को आयोजित एक कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा, ‘भारत को पड़ोसी से प्‍यार करना चाहिए. द्विपक्षीय संबंध सामान्‍य करने की दिशा में पाकिस्‍तान ने जबर्दस्‍त प्रगति की, लेकिन भारत के रवैये में मामूली बदलाव आया. भारत में आतंकी भेजना और कश्‍मीर दो प्रमुख मुद्दे हैं. आतंकवाद के मसले पर पाकिस्‍तान चाहता है कि हमलोग उसे निपटाएं. जबकि भारतीय चाहते हैं क‍ि पाकिस्‍तान उससे निपटे.’

इस समय जम्‍मू-कश्‍मीर में लगातार हो रहे आतंकी हमलों को लेकर कांग्रेस पार्टी नरेंद्र मोदी सरकार की तीखी आलोचना कर रही है. मणिशंकर के कारण कांग्रेस की कई बार फजीहत हो चुकी है. पाकिस्‍तान के साथ बातचीत की बात जम्‍मू-कश्‍मीर की मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी कह चुकी हैं. अब ऐसे में मणिशंकर का ये बयान क्या तूफ़ान खड़ा करता है, देखने वाली बात होगी.

ये भी देखें:

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...