ई- कॉमर्स की दुनिया में दिग्गज माने जाने वाली अमेजन कंपनी ने सोमवार को अपना शानदार ऑफिस खोला है। 4 लाख अरब डॉलर की लागत से तैयार किया अमेजन कंपनी का यह ऑफिस किसी जंगल से कम नहीं लगता, जहां सभी आधुनिक सुख-सुविधाएं मौजूद हैं। अमेजन का यह ऑफिस दक्षि‍णी अमेरि‍का के सि‍एटल शहर में स्थित है। करीब 800 कर्मचारियों के काम करने के तैयार हुए इस ऑफिस को आधुनिक सुविधाओं और प्रकृति को जोड़कर बनाया गया है, जो वाकई में काफी आलीशान नजर आ रहा है। आइए जानते हैं इस शानदार ऑफिस के बारे मे कुछ रोचक बातें।

अमेजन कंपनी

अमेजन कंपनी ने इस ऑफिस का नाम spherical campus रखा है। ऑफि‍स के अंदर एक वर्षा वन तैयार किया गया है, जहां करीब 400 प्रजातियों के 4000 से ज्‍यादा पेड़ पौधे लगाए गए हैं।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


 

ऑफिस में कई छोटे-छोटे झरनें और पत्‍थरों से बनी टेडी मेढ़ी पगडंडि‍यां बनाई गई हैं। इसके अलावा ऑफिस में चारों तरह हरयाली और बहते पानी की आवाज है।

अमेजन कंपनी

मीडिया रिपोर्ट्स के मतुाबिक अमेजन के इस प्रोजेक्ट में 3 गोल इमारतें भी शामि‍ल हैं। इनमें से सबसे बड़ी 90 फुट ऊंची है जिसका व्‍यास 130 फुट है। इस ऑफिस में करीब 800 कर्मचारी बैठकर काम कर सकते हैं। वहीं तीनों इमारतों में करीब 2600 शीशे के पैनल लगाए गए हैं।

अमेजन कंपनी

कहा जाता है कि इमारतों के शीशों पर खास तरह की परत चढ़ाई गई है, जिससे ऑफिस के अंदर मौजूद पेड़-पौधों तक सूरज की रोशनी पहुंच सकेगी। शीशे पर चढ़ी हुई खास परत ऑफिस के अंदर के वातावरण को नॉर्मल रखने में भी मदद करेगी और जरूरत के हिसाब से ही गर्मी ऑफिस के अंदर आ सकेगी।

अब ;अमेजन की; से और भी सुरक्षित होगी होम डिलीवरी, जानें कैसे

अमेजन कंपनी

अमेजन ने यह शानदार ऑफिस अपने कर्मचारियों को स्ट्रेस फ्री रखने के लिए तैयार किया है। उन्हें उम्‍मीद है कि इर तरह के वातावरण से कर्मचारियों को फायदा होगा। ऑफिस में कई जगह ऐसी बनाई गई हैं जहां मेहमान और कर्मचारी खाली वक्त में आराम से बैठ सकें।

अमेजन कंपनी

सि‍एटल में तैयार किए गए इस ऑफिस में 3 विशालकाए पेड़ लगाए हैं। इनमें एक 55 फुट का फाइकस का पेड़ भी शामिल है। फाइकस पेड़ को साल 1969 में कैलीफोर्नि‍या में लगाया गया था। इस पेड़ का वजन करीब 17 हजार किलोग्राम बताया गया है। इसके अलावा ऑफिस के अद्भुत नजारों को देखने के लिए एक पुल निर्माण भी किया गया है।

अमेजन कंपनी

करीब 49 साल पुराने इस 55 फुट के फाइकस पेड़ को ऑफिस के अंदर तक पहुंचने के लिए क्रेन की मदद लेनी पड़ी। इमारत की छत में एक छेद के जरिए इसे ऑफिस के अंदर लगाया गया।

अमेजन कंपनी

अमेजन ने इस शानदार ऑफिस को बनाने के लिए पेड़ पौधों के विशेषज्ञों की भी मदद ली है। यहां बाहर की हवा भी आती है और भीतर के तापमान में करीब 5 डि‍ग्री का उतार चढ़ाव होता रहता है।

अमेजन कंपनी

इसके अलावा पेड़-पौधों की वजह से ऑफिस अंदर की हवा में नमी का स्तर 60 प्रतिशत तक रहेगा। बता दें कि आमतौर पर ऑफि‍सों की हवा में 30 प्रतिशत तक नमी बनी रहती है।

ये भी देखिए…

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...