1 फरवरी को बजट पेश कर दिया गया है. रेलवे को भी बजट में सौगात दी गई. लेकिन इन सबके बीच एक ख़ास बात ये है कि रेलमंत्री का खुद का बजट कितना है. यानी रेलमंत्री पीयूष गोयल की संपत्ति कितनी है. आप सोच रहे होंगे कि रेलवे की तरह रेलमंत्री की भी हालत खस्ता होगी. अगर आप सोच रहे होंगे तो आप गलत हैं. पीयूष गोयल की संपत्ति 95 करोड़ रुपये से भी ज़्यादा है. उन्होंने अपनी संपत्ति का खुलासा महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य बनते वक़्त किया था. सबमिट किये गए दस्तावेजों के अनुसार उनकी संपत्ति 95 करोड़ थी. उनकी इस संपत्ति में पत्नी सीमा, बेटा ध्रुव और बेटी राधिका की भी हिस्सेदारी है.

पीयूष गोयल की संपत्ति

पीयूष गोयल के पिता वेद प्रकाश गोयल, अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में यूनियन मिनिस्टर थे. इसके अलावा पीयूष गोयल की मां चंद्रकांता गोयल महाराष्ट्र असेंबली में तीन बार विधायिका भी रहीं.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


अपने करियर की शुरुआत में पीयूष इनवेस्टमेंट बैंकर थे. वे चार्टर्ड अकाउंटेंट होने के साथ-साथ लॉ ग्रैजुएट भी हैं. एक पब्लिक सर्वेंट के रूप में उनकी सालाना आमदनी 2.45 करोड़ रुपए है.

पीयूष गोयल की पत्नी सीमा वैसे तो हाउसवाइफ हैं, लेकिन उनका शेयर मार्केट में काफी इंटरेस्ट है. सीमा का ताल्लुक पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र उत्तर प्रदेश के वाराणसी से है. सीमा ने वाराणसी के सलवन पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की है. शेयर मार्केट से उनकी सालाना आमदनी लगभग 91 लाख रुपए होती है. पीयूष गोयल द्वारा सबमिट किये गए एफिडेविट के अनुसार सीमा गोयल 64 करोड़ रुपये की मालकिन हैं. जिसमें से पौने तीन करोड़ रुपये उनका बैंक बैलेंस है और 33 करोड़ रुपये का उन्होंने शेयर मार्केट में इनवेस्टमेंट कर रखा है.

पीयूष गोयल के बड़े बेटे ध्रुव फाइनेंस कंपनी ब्लैकरॉक में कॉर्पोरेट स्ट्रैटेजी एनालिस्ट हैं. उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में ग्रैजुएशन किया है. ध्रुव की ईयरली इनकम 22.44 लाख रुपए है. ध्रुव के पीपीएफ और एफडी सहित लगभग 18 बैंक अकाउंट हैं, जिनमें उनकी 89 लाख रुपए की सेविंग्स हैं. इसके अलावा ध्रुव ने शेयर और बॉन्ड्स आदि में 23 लाख रुपए से ज्यादा इनवेस्ट कर रखे हैं.

इसके अलावा पीयूष गोयल के पास 4 करोड़ की ज्वैलरी भी है. बड़ी बात ये है कि उनके पास पत्नी से ज़्यादा कीमत की ज्वैलरी है. वे अकेले 2 करोड़ की ज्वैलरी रखते हैं जिनमें उनके पास सिल्वर, डायमंड और गोल्ड रिस्ट वॉच भी शामिल हैं. इसके अलावा उनकी पत्नी 1.8 करोड़ रुपये की ज्वैलरी रखती हैं तथा बेटे के नाम 3 लाख का गोल्ड है.

पीयूष गोयल के बंगले की कीमत 12.75 करोड़ रुपये है. पीयूष गोयल का यह बंगला शान्ति निकेतन उनकी पत्नी सीमा के नाम पर दिल्ली में है. उन्होंने मुंबई से पुणे और दिल्ली तक फ्लैट खरीद रखे हैं. वेस्ट मुंबई में उनका 3.3 करोड़ का पैतृक फ्लैट है. सीमा के नाम पर पुणे में भी एक फ्लैट है, जिसकी कीमत 62 लाख रुपए है.

पीयूष गोयल की बेटी राधिका हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ रही है. राधिका ने 2015 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया था. बड़ी बात ये है कि राधिका की बिना किसी जॉब के सालाना इनकम 12.3 लाख रुपए है. राधिका के मम्मी-पापा ने उनके नाम 5.41 लाख की ज्वैलरी कर रखी है.
उनकी टोटल नेटवर्थ 1.22 करोड़ रुपए है.

पीयूष गोयल के गैराज में दो महंगी कारे हैं. उन्होंने 2015 में 15 लाख रुपए की टोयोटा कोरोला अल्टिस कार खरीदी थी. इसके अलावा इन्होंने साल 2015 में ही 34 लाख रुपए की टोयोटा कैमरी हायब्रिड कार खरीदी थी.

ये भी देखें:

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...