वे दिन लद गए जब कहा जाता था कि क्या टाटा-बिरला हो। हालांकि, टाटा-बिरला की शान-ओ-शौकत में कोई कमी नहीं आई है। पर, पैसे के मामले में देश में अब एक नाम सबसे आगे आता है, मुकेश अंबानी का। जब भी देश में आधुनिक आलीशान घरों की बात होती है तो मुकेश अंबानी का नाम आता है। और तो और अब दुनिया में भी धीरूभाई अंबानी के बड़े बेटे ने देश का नाम रोशन कर दिया है। मुकेश दुनिया के 20वें सबसे अमीर की सूची में शामिल हो गए हैं। उनकी संपत्ति अब 31.3 बिलियन डॉलर यानी 2010.09 अरब रुपए की हो गई है। यानी की अब लोग कहेंगे ही कहेंगे कि धन के मामले में किस्मत हो तो मुकेश अंबानी जैसी।

डेढ़ करोड़ का कोट पहनना चाहेंगे आप, तो लगाइए बोली!

खनिज तेल और गैस उद्योग के बेताज बादशाह

एक रिपोर्ट कहती है कि खनिज तेल और गैस इंडस्ट्री के बेताज बादशाह अंबानी की संपत्ति में पिछले दो महीने में करीब 10 बिलियन डॉलर की वृद्धि देखने को मिली है। फोर्ब्स पत्रिका ने इसी मार्च में 2017 के सबसे अमीर लोगों की सूची जारी की थी। उसमें मुकेश अंबानी दुनिया के 33वें सबसे अमीर व्यक्ति थे। अब संपत्ति 31.3 बिलियन डॉलर होने के बाद वह दुनिया के 20 वें सबसे अमीर हो गए हैं।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


आप भी देखिये दस पैसे का ये सॉन्ग, जानिए इत्ते में क्या मिलेगा

रिलायंस पेट्रोकेमिकल के बाद जियो ने किया कमाल

मुकेश की अगुवाई वाला रिलायंस समूह इस समय बढ़िया मुनाफा कमा रही है। साल की पहली तिमाही में ही मुनाफे में 16.6 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। रिलांयस पेट्रोकेमिकल में 11.5 डॉलर प्रति बैरल के हिसाब से लाभ हो रहा है। पर मुकेश अंबानी को इससे संतोष कहां। वह कुछ और बड़ा करना चाहते हैं। वह टेलीकॉम सेक्टर में तेजी से उभर रहे हैं। पिछले साल सितंबर में मुकेश अंबानी की रिलायंस ने जियो नाम से 4जी सेवाओं को लांच किया। जिओ से मार्च के अंत तक 100 मिलियन यानी 10 करोड़ लोग जुड़ चुके थे।

पप्पू के पापा अब सिर्फ पिज्जा ही नहीं पेट्रोल भी मंगवाएंगे होम डिलीवरी से, न मानो तो ये लो सबूत

मुकेश अंबानी के लिए तुरुप का इक्का बन रहा जियो

जियो रिलायंस के लिए तुरुप का इक्का साबित हो रहा है। इस पर 25 बिलियन डॉलर का निवेश किया जा चुका है। हालांकि जिओ के लांच होने के बाद अन्य कंपनियों ने भी सस्ते प्लान लांच कर रिलायंस को कड़ी टक्कर दी है।  खबरों के अनुसार, 2008 में मुकेश अंबानी दुनिया के 5वें सबसे अमीर थे। बाद में उनकी उनकी संपत्ति काफी घट गई थी। 2009 में मुकेश अंबानी की संपत्ति 29 बिलियन डॉलर आंकी गई थी।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...