वर्चुअल करेंसी बिटक्वॉइन की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 10 हजार डॉलर के पार पहुंच गई है। यह बिटक्वॉइन का अब तक उच्चतम स्तर है। बुधवार को यह 10800 डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। हाल के दिनों में इसमें तेजी से वृद्धि देखने को मिली है। हालाँकि बुधवार को ही इसकी कीमत में दो हज़ार डॉलर तक नीचे भी चली गयी।

20 अप्रैल के बाद तेजी से बढ़ी कीमत

बिटक्वॉइन की कीमत इस साल 20 अप्रैल के बाद से काफी तेजी से बढ़ी है। उस समय इसकी कीमत 1,200 डॉलर के करीब थी। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि छोटे निवेशकों की हिस्सेदारी बढ़ने की वजह से इसकी कीमतों में तेजी से इजाफा हो रहा है।

आरटीआई से मिला जवाब, 2000 के नए नोटों की बंद हो गई प्रिंटिंग


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


मान्यता नहीं, फिर भी लोकप्रिय करेंसी

बिटक्वॉइन को भारत सहित दुनिया के ज्यादातर देशों में मान्यता नहीं है। फिर भी यह बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रही है। रिजर्व बैंक भी कई बार चेतावनी दे चुका है कि यह मान्य नहीं है और इसका इस्तेमाल करने वाले नुकसान के खुद जिम्मेदार होंगे।

आतंकियों को फंडिंग की आशंका

वहीं वित्त मंत्रालय सहित विभिन्न सुरक्षा एजेंसियां आतंकी फंडिंग और हवाला गतिविधियों में इसके इस्तेमाल की आशंका जता चुकी हैं। भारतीय मुद्रा में एक बिटक्वॉइन की कीमत डॉलर के वर्तमान भाव के आधार करीब 5.82 लाख रुपये है।

एक रुपये का नोट हो गया सौ साल का, आप भी मना सकते जश्न

केवल डिजिटल रूप में है इसका अस्तित्व

यह एक आभासी मुद्रा (क्रिप्टो करेंसी) है। इसका अस्तित्व केवल डिजिटल रूप में है। ग्राहक को आईडी-पासवर्ड के जरिये इसे खरीदने-बेचने की सुविधा मिलती है। इस तरह की मुद्रा वित्तीय प्रणाली के बाहर रहकर ही काम करती है।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...