जीएसटी परिषद की बैठक गुरुवार को शुरू हुई है, जो शुक्रवार को भी चलेगी। इसमें आम लोगों के लिए राहत पर फैसला हो सकता है। बैठक में हाई टैक्स यानी 28 फीसदी कैटेगरी वाली कुछ आवश्यक चीजों पर टैक्स घटाने पर विचार किया जा सकता है।

दैनिक उपयोग की वस्तुओं पर घटेगा टैक्स

यही नहीं दैनिक उपभोग की वस्तुओं, प्लास्टिक उत्पादों और हाथ से बनने वाले फर्नीचर पर भी जीएसटी में कटौती की उम्मीद की जा रही है। जीएसटी में छोटे-छोटे बदलावों के पीछे परिषद की मंशा आम उपभोक्ताओं को राहत देने की है।

जीएसटी दरों में व्यापक बदलाव संभव

सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली परिषद इस नई टैक्स प्रणाली के कार्यान्वयन के चार महीने बाद इसकी दरों में सबसे व्यापक फेरबदल पर विचार कर सकती है। रिटर्न फाइल करने को और आसान बनाने पर खास ध्यान दिया जाएगा।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


जीएसटी रिटर्न का फाइन भर दिए हैं तो पैसा अकाउंट में आ जाएगा वापस

23वीं बैठक है जीएसटी परिषद की

बताते चलें कि ​यह दो दिवसीय बैठक जीएसटी परिषद की 23वीं बैठक है। इसमें असम के वित्त मंत्री हेमंत विश्व शर्मा की अध्यक्षता वाले मंत्री समूह की एकमुश्त योजना के लिए टैक्स दरों में कटौती के सुझावों पर भी विचार किया जाएगा।

सभी राज्यों के वित्त मंत्री हैं सदस्य

अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली इस परिषद में राज्यों के वित्त मंत्री शामिल हैं। देश में जुलाई 2017 से लागू जीएसटी के तहत 1200 से अधिक वस्तुओं और सेवाओं को 5, 12, 18 और 28 प्रतिशत टैक्स की कैटेगरी में लाया गया है।

राहुल गांधी ने किया यह काम, गब्बर सिंह टैक्स बताया जीएसटी का फुलफॉर्म

अब तक 100 चीजों पर घटा टैक्स

इसके पहले जेटली ने संदेश दिया था कि कुछ वस्तुओं पर 28 प्रतिशत टैक्स की दर नहीं होनी चाहिए। पिछले तीन-चार बैठकों में जीएसटी परिषद ने 100 चीजों पर जीएसटी की दर में कमी की है।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...