पैसे कमाने के लिए इन दिनों लोग क्या कुछ नहीं करते. अब वो ज़माना गया जब सिर्फ एक छोटी सी नौकरी से ही लोगों के दो वक़्त की रोटी का बंदोबस्त हो जाया करता था. अब तो पैसे कमाने के लिए कई तरह के बिज़नेस शुरू किये जाते हैं, जिनमें धर्म के नाम पर आस्था और शांति का पाठ पढ़ाने वाले बाबा लोग भी अब पीछे नहीं है.

इन दिनों डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह पर चल रहे केस को लेकर हर तरफ खबर छाई हुई है. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि ये बाबा आखिर पैसे कैसे कमाते हैं? बाबा राम रहीम एमएसजी ऑल ट्रेडिंग नाम से कंपनी चलाते हैं जो लगभग 150 प्रोडक्ट बेचती है. यह कंपनी फिल्म निर्माण और हेल्थ केयर सेगमेंट में भी काम करती है.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


बाबा राम रहीमः अनुयायियों को खदेड़ा, आश्रम पर सेना ने डाला डेरा

आर्ट ऑफ़ लिविंग संस्थापक श्री श्री रवि शंकर ने तत्व ब्रांड नाम से प्रोडक्ट्स लॉन्च किये हैं. श्री श्री रवि शंकर ने कई रिटेल कंपनियों से पार्टनरशिप की है जहाँ उनके प्रोडक्ट्स बेचे जाते हैं. उनकी इस कंपनी में टूथपेस्ट, डिटर्जेंट पाउडर, घी, वगैरह मिलते हैं. अपने बिज़नेस की तरक्की देख श्री श्री रवि शंकर इसके 5000 स्टोर और खोलने वाले हैं.

वैसे, बाबाओं के नाम पर पैसे कमाने वालों में रामदेव सबसे आगे हैं. योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद का फाइनेंशियल ईयर 2016-17 में टर्नओवर 10,561 करोड़ रूपए रहा है. उनके प्रोडक्ट्स देश भर में मशहूर हैं. सनस्क्रीन से लेकर हर तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट तक, बाज़ार उन्ही के सामानों से भरा रहता है.

इन बाबाओं में लोगों की आस्था इतनी ज्यादा है कि वो कुछ भी बेचें, लोग उसे मिलावट मुक्त समझ कर खरीद लेते हैं. उनका ये अँधविश्वास ही है जो समाज में बेवकूफियों को बढ़ावा देता है. साथ ही इससे इन तथाकथित संतों को भी बढ़ावा मिलता है.

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...