नई दिल्लीः ऑनलाइन पेमेंट एप ‘पेटीएम’ हर दिन नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है. सोमवार को पेटीएम ने ऐलान किया कि उनकी मार्केट वैल्यू 10 अरब डॉलर (63,537 करोड़ रुपये) तक पहुंच गई है. एक साल पहले पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने कंपनी के एक फीसदी शेयर बेच दिए थे. इसके जरिए उन्होंने 325 करोड़ रुपये जुटाए थे. विजय शेखर शर्मा ही नहीं बल्कि कंपनी के पूर्व और मौजूदा 200 कर्मचारी भी अब अपने इंप्लॉई स्टॉक ऑप्शंस बेचकर करोड़पति बन गए हैं. दरअसल 200 कर्मचारियों ने इन शेयरों को बेचा जिसके कारण कंपनी के खाते में 300 करोड़ जुड़े हैं. इस वजह से कंपनी की मार्केट वैल्यू में भी काफी उछाल आया है.

पेटीएम

कि‍से बेचे गए शेयर्स

पेटीएम ने सॉफ्टबैंक ग्रुप से मई 2017 में करीब 115.45 अरब रुपए का फंड जुटाया था. उस वक्‍त कंपनी की वैल्यू लगभग 445.09 अरब रुपए थी. वहीं, ताजा शेयर्स के सेकंडरी सेल राउंड के बाद कंपनी की वैल्‍यूएशन में तेजी आई. माना जा रहा है कि‍ ज्‍यादातर शेयर्स को डि‍स्‍कवरी कैपि‍टल को बेचा गया है.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


ऑनलाइन रिलीज हुई गॉड, सेक्स एंड ट्रुथ, रामगोपाल वर्मा ने दिया खास संदेश

शुरुआती कर्मचारि‍यों को मि‍ला फायदा

कंपनी ने कहा कि‍ वि‍भि‍न्‍न वर्टि‍कल जैसे बि‍जनेस, टेक्‍नोलॉजी, प्रोडक्‍ट, एडमि‍नि‍स्‍ट्रेशन, ह्युमन रि‍र्सोस, सेल्‍स और फाइनेंस के 200 पूर्व और मौजूदा पेटीएम कमर्चारि‍यों को सेकेंडरी सेल के जरि‍ए करीब 500 करोड़ रुपए तक मि‍ले हैं. इसमें से ज्‍यादातर कर्मचारी कंपनी की शुरुआत से ही जुड़े हुए, जि‍नको फायदा मि‍ला है.

नोटबंदी के बाद ऑनलाइन पेमेंट एप ‘पेटीएम’ ने देश में अपनी एक अलग जगह बना ली थी. लोगों के पास कैश की कमी थी. सारा पैसा बैंकों में था ऐसे में पेटीएम ने ऑनलाइन पेमेंट का सही इस्तेमाल लोगों को सिखाया. चाय वाले से लेकर रेहड़ी वाले तक पेटीएम का इस्तेमाल कर रहे थे और उस समय में फैले कैश के सूखे को खत्म करने की हर संभव कोशिश कर रहे थे. पेटीएम की ओर से दिए गए हालिया बयान के मुताबिक, कंपनी की मार्केट वैल्यू 10 बिलियन डॉलर तक छू गई है. पिछले साल मई में यह वैल्यू करीब 7 बिलियन डॉलर थी. हाल में जापानी निवेशक सॉफ्टबैंक ने भी पेटीएम में करीब 1.4 बिलियन डॉलर (करीब 9,000 करोड़ रुपये) का निवेश किया था. जिसके बाद पेटीएम फ्लिपकार्ट के बाद देश का सबसे अधिक वैल्यू वाली कंपनी बन गई.

ये भी देखिए…

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...