वित्‍तीय लेनदेन के लिए कई स्‍तर पर आपको पैन कार्ड की जरूरत होती है। कई मौकों पर आप इसे पहचान पत्र के तौर पर भी इस्‍तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर आप इसे कहीं भूल जाते हैं, तो आप इसे आसानी से हासिल कर सकते हैं। साल 2018 में सरकार ने कई नियमों में बदलाव किया है। इन नए नियमों में टैक्स चोरी से लेकर पैसों के लेन-देन में पार्दर्शिता बनी रहे इसके लिए भी सरकार ने कड़े कदम उठाए हैं। इसलिए सरकार ने अब मौद्रिक लेन-देन में पैनकार्ड का इस्तेमाल बढ़ा दिया है। अब पैन कार्ड न होने पर आपके कई काम रूक सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पैन कार्ड न होने पर आपके कौन-कौन से काम रुक सकते हैं।

2017 में करीब 7000 करोड़पति भारतीयों छोड़ा अपना देश

पैन कार्ड


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


रुक सकते हैं ये काम…

बैंक में खाता खुलवाने के लिए पैन कार्ड की जरूरत होगी। साथ ही अगर आप फिक्स डिपॉजिट (FD) करवाना चाहते हैं तब भी आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी। नए नियमों के अनुसार, अब बिना पैन कार्ड के ये दोनों ही काम करने मुश्किल हो जाएंगे।

अगर 31 मार्च 2018 तक आपने बैंक खाते को पैन कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आपका खाता वैध नहीं रह सकता है।

बैंक में अब 50 हजार रुपए या उससे अधिक पैसा जमा करने के लिए भी पैन कार्ड देना पड़ेगा। ये नियम जल्द ही इसे लागू किया जा सकता है।

पैन कार्ड

वहीं अगर आप प्रॉपर्टी खरीदने का सोच रहे हैं और आपने अभी तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो आपको बता दें कि आप बिना पैन कार्ड के पापर्टी नहीं खरीद पाएंगे।

आजकल हर किसी का सपना होता है कि उसके पास अपनी गाड़ी हो। लेकिन अब आपको गाड़ी खरीदनी है तो इसके लिए पैन कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है।

अगर आप विदेश जाना चाहते हैं और उसके लिए हवाई टिकट बुक करने जा रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए है। हो सकता है कि भविष्य में बिना पैन कार्ड के फ्लाइट टिकट बुक करने के लिए आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़े।

यदि आप भविष्य में शेयर मार्केट में इंवेस्ट करने की सोच रहे हैं तो आपको पैन जरूरी किया जा सकता है। वहीं एक निश्चित राशि से ज्यादा राशि के स्टॉक खरीदने के लिए शायद आपको पैन कार्ड के बिना दिक्कत हो सकती है।

वर्तमान के इस डिजिटल युग में डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के बिना गुजारा मुमकिन नहीं है। ऐसे में अगर आप इसके डेबिट/क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो पहले पैन कार्ड बनवा लें। बिना पैन कार्ड के आपका यह काम रुक जाएगा।

ये भी देखिए…

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...