प्रेग्नेंसी के बाद वजन घटाना महिलाओं के लिए बड़ी चुनौती होती है, लेकिन शिल्पा शेट्टी ने सिर्फ साढ़े तीन महीनों में 32 किलो वजन घटा दिया. इतनी मेहनत के बाद शिल्पा पहले से बेहतर शेप में वापस लौटीं. हर कोई जानता है कि शिल्पा योग की दीवानी हैं. इससे पहले कई बार योग गुरु बाबा रामदेव के साथ योग करते हुए नज़र आ चुकी हैं. लेकिन शिल्पा के ट्रेनर विनोद चन्ना का कहना है कि शिल्पा ने वजन कम करने के लिए कई एक्सरसाइज़ का सहारा लिया है. ये सभी एक्सरसाइज़ उन्हें विनोद चन्ना ने ही करवाई हैं.

कैसी हैं बहू शिल्पा शेट्टी, टीवी शो पर सास ने किया खुलासा

शिल्पा योग की दीवानी


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


दरअसल प्रेग्नेंसी के बाद ज़्यादातर महिलाएं अपने बच्चे और घर की देखभाल करते-करते खुद को भूल जाती हैं, जिस वजह से उनका सिर्फ वजन ही नहीं बढ़ता बल्कि आत्मविश्वास भी कम हो जाता है, लेकिन शिल्पा शेट्टी का ट्रांसफॉर्मेशन ऐसी महिलाओं के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है. शिल्पा के ट्रेनर विनोद चन्ना ने बताया कि उन्होंने शिल्पा शेट्टी का पोस्ट-प्रेग्नेंसी वजन कैसे कम किया.

शिल्पा की ट्रेनिंग

शिल्पा के ट्रेनर विनोद चन्ना के अनुसार, प्रेग्नेंसी के दौरान शिल्पा का 32 किलो वजन बढ़ा था. इसके लावा उन्हें नेक, लोअर बैक और घुटनों में दर्द की शिकायत भी थी. बच्चे के जन्म के बाद शिल्पा की इनर बॉडी भी वीक हो गई थी. इस कारण विनोद के लिए सबसे पहले शिल्पा की इन परेशानियों पर गौर करना ज़रूरी था. इसलिए उन्होंने पहले उन्होंने शिल्पा की कमजोर मसल्स और जॉइंट्स पर काम किया. इसके बाद वजन वे उनके वजन पर आए. विनोद कहते हैं अगर वे ऐसा नहीं करते तो शिल्पा के मसल्स और जॉइंट्स डिसलोकेट हो सकते थे.

शिल्पा योग की दीवानी

विनोद बताते हैं कि, उन्होंने पहले फेज में शिल्पा को लोअर बैक वर्कआउट कराया. ताकि इससे शिल्पा फ्लेक्सिबल और मजबूत बन सकें. उन्होंने शिल्पा के घुटनों के लिए इनर थाई, आउटर थाई, ग्लूट्स और ट्रांसवर्स ऑब्लिक जैसी सपोर्ट करने वाली मसल्स पर काम किया. विनोद बताते हैं कि इन मसल्स की मदद से बिना किसी मसल्स और जॉइंट्स को नुकसान पहुंचाए घुटनों और लोअर बैक से जल्दी फैट कम करने में मदद मिलती है.

इसके अलावा विनोद और शिल्पा ने योगा से इंस्पायर्ड कई एक्सरसाइज और एनिमल फ्लो एक्सरसाइज भी कीं. इनसे उन्हें बॉडी पॉश्चर और मूवमेंट में काफी मदद मिली. इसके साथ-साथ इन एक्सरसाइज से प्रेग्नेंसी के बाद होने वाले जोड़ों के दर्द में भी आराम मिला.

इसके अलावा, विनोद ने शिल्पा को बॉडी वेट ट्रेनिंग और कोर एक्सरसाइज भी कराई, जिसे शिल्पा ने पहले कभी नहीं किया था. फंक्शनल ट्रेनिंग, योगा और बाकी एक्सरसाइज की मदद से शिल्पा शेट्टी ने साढ़े तीन महीनों में 32 किलो कम कर लिया. शिप्ला के इस ट्रांसफॉर्मेशन को नच बलिए सीजन 1 के पहले और आखिरी एपिसोड को मिलाकर देखा जा सकता है.

विनोद का मानना है, सही गाइडेंस और डेडिकेशन से सब कुछ मुमकिन है. विनोद कहते हैं, अगर घरों की महिलाएं फिट रहें तो वे पूरे परिवार को और भी फिट और हेल्दी रख सकती हैं.’

ये भी देखें:

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...