गर्मी के मौसम में अक्सर कुछ लोगों के पैरों में बहुत ज्यादा पसीना आता है। इससे देर तक जूता पहने रहने से बदबू आने की समस्या बढ़ जाती है। अब करें तो क्या करें? ऑफिस तो बिना जूतों के जा नहीं सकते। ऐसे में बदबू को दूर करने के लिए कुछ तो उपाय करना होगा, ताकि आप अपने ऑफिस के कलीग्स के बीच शर्मिंदा होने से बच जाएं। आइये जानते हैं कुछ आसान से टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

गर्मी के मौसम

ब्यूटी टिप्स: सर्दियों में रोज रात में लगाएं ग्लिसरीन होंगे हैरान कर देने वाले फायदे


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


-अधिक पसीना और देर तक जूते पहने रहने से गर्मी और नमी के कारण पैरों में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इससे पैरों से बदबू आने लगती है। कई बार यह स्थिति बेहद ही शर्मनाक होती है। अगर आपको भी इस परेशानी का सामना करना पड़ता है और लोग आपके पास बैठने से कतराते हैं, तो घबराइए नहीं। इस समस्या से निजात पाना अब कोई मुश्किल काम नहीं हैं।

-नमक आपकी त्वचा से अत्यधिक नमी को सोखने और त्वचा की सतह से बैक्टीरिया को कम करने में मदद करता है। एक टब या बड़े बाउल में गुनगुना पानी भर लें। उसमें 2 से 4 चम्मुच सेंधा नमक मिला दें। इस पानी में अपने पैरों को 15 से 20 मिनट के लिए डालकर रखें। पैरों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए इस उपाय को लगातार पंद्रह दिनों के लिए रोजाना अपना कर देखें। आपको लाभ जरूर होगा।

-जब आप जूते पहन रहे हों, तो उसमें थोड़ा-सा बेकिंग सोडा डाल दें। ऐसा करने से जूतों में से दुर्गंध नहीं आएगी। आप चाहें, तो पैरों पर भी थोड़ा सा बेकिंग सोडा लगा लें, उसके बाद ही जुराबें पहनें। बदबू अधिक आने पर टैलकम पाउडर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

ये भी देखिए…

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...