बहुत से लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं। अगर आपको भी नाश्ता न करने की आदत लग गयी है, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि नाश्ता न करने से मोटे होने की संभावना बढ़ जाती है। एक शोध के निष्कर्ष से पता चलता है कि अक्सर नाश्ता करने वाले 10.9 फीसदी लोगों की तुलना में नाश्ता न करने वाले 26.7 फीसदी लोग मोटापे का शिकार थे। इस शोध के लिए एक दल ने 2005 से 2017 तक 347 लोगों के नाश्ते की आदतों का अध्ययन किया। इन प्रतिभागियों की उम्र 18 से 87 साल थी। शोध में इनकी ऊंचाई, भार, कमर व हिप्स के घेरे को मापा गया। अमेरिका के मेयो क्लिनिक के शोधकर्ता केविन स्मिथ बताते हैं कि कभी-कभी नाश्ता करना शरीर के बीच वाले हिस्से में मोटापा व वजन बढ़ने का कारण होता है, लेकिन जो कभी नहीं नाश्ता करते हैं, उनमें यह ज्यादा स्पष्ट रूप से दिखता है। जिन्होंने कभी नाश्ता नहीं किया, उन्होंने बीते सालों में खुद ज्यादा वजन बढ़ने की बात की है।

हेल्थ टिप्स: जानिए क्या होता हैं कम नमक खाने से नुकसान

सुबह का नाश्ता


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


रखें ख्याल

-मोटापा बढ़ने की 50% संभावना तब और बढ़ जाती है, जब आप सुबह नाश्ता नहीं करते हैं, क्योंकि नाश्ता न करने से दिन में भूख ज्यादा लगती है और आप जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं। यह वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है।

-ब्रेकफास्ट न करने से एनर्जी लेवल अपने आप ही कम हो जाता है, जिस वजह से मन किसी भी काम में नहीं लग पाता है।

जानिए कैसे बॉलीवुड की हॉट अदाकाराओं ने मनायी गणेश चतुर्थी

-सुबह नाश्ता न करने से लंच तक तेज़ भूख लगने लगती है, जिससे अधिकतर लोग जो मिलता है खा लेते हैं। इससे स्ट्रेस और डिप्रेशन बढ़ने लगता है।

-सुबह अच्छे से नाश्ता करना से हम कई तरह की बीमारियों जैसे हाइपोग्लाइसीमिया, हाइपोटेंशन और डायबिटीज आदि से बचे रहते हैं।

ये भी देखिए…

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...