अगर आप अधिक उम्र में दिल से जुड़ी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो रोज थोड़ी-बहुत कसरत करना काफी फायदेमंद हो सकता है। यूं तो सभी जानते हैं कि नियमित रूप से पैदल चलना या दौड़ना ताउम्र स्वस्थ रहने के लिए सबसे बेहतर प्रक्रिया है।

14 फीसदी घट जाती हैं बीमारियां

इस बीच 18 साल लंबे एक शोध में सामने आया है कि अगर युवा अवस्था में लोग थोड़ा-बहुत भी फिजिकल काम (यानी चलना-फिरना या फिर कसरत करना) कर लें तो बुढ़ापे में दिल से जुड़ी समस्याओं का खतरा 14 प्रतिशत कम देखा गया है।

बागवानी व घर के काम फायदेमंद

यह नतीजा उन लोगों के विपरीत है, जो बिल्कुल भी ऐसा कुछ नहीं करते हैं। इन नतीजों को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि दिल के रोगों से दूर रहने के लिए बुढ़ापे में भी लोगों को चलने-फिरने, बागबानी करने व घर के काम करने जैसी छोटी-मोटी गतिविधि करनी ही चाहिए।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


शोधः माउथवाश का करते हैं अधिक इस्तेमाल तो हो सकती डायबिटीज

18 साल में 24 हजार युवाओं पर प्रयोग

इस शोध के तहत 18 सालों में 24000 से ज्यादा युवाओं पर प्रयोग किए गए। इसमें पाया गया कि जो युवा एक सप्ताह में 150 मिनट हल्की एरोबिक कसरत करते हैं या फिर एक सप्ताह में 75 मिनट तक कठिन कसरत करते हैं तो आगे चलकर उनमें दिल के रोगों का खतरा काफी कम होता है।

हेल्थ टिप्सः मेवा खाएं और बीमारियों को दूर भगाएं

अमरीका में किया गया दिल पर शोध

अमरीका में हुए इस शोध में 39 से 79 साल के 24,502 लोगों को शामिल किया गया। इसमें शामिल जिन लोगों ने बिलकुल भी काम या कसरत नहीं की, उनमें दिल के रोगों की आशंका अधिक रही।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...