सीमित मात्रा में कॉफी पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। हाल ही में शोधकर्ताओं ने तमाम रिसर्च के बाद बताया कि कितनी मात्रा में इसका सेवन सेहत के लिए लाभदायक होता है। एक दिन में अगर आप तीन से चार कप पीते हैं तो यह सेहत के लिए अच्छा है।

200 अलग-अलग शोध का अध्ययन

इंग्लैंड की साउथम्पटन यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने 200 अलग-अलग शोध के डाटा को इकट्ठा करके इंसानों के शरीर में कॉफी से होने वाले प्रभावों का अध्ययन किया। इसमें पाया कि सीमित मात्रा में कॉपी पीने से लिवर के रोग, हार्ट अटैक व कुछ कैंसर का खतरा घटता है।

कॉफी पीना न कर दें शुरू

इसमें यह भी कहा गया है कि ऐसा नहीं है कि लोग इन बीमारियों से बचने के लिए कॉफी पीना शुरू कर दें। इस रिसर्च के मुताबिक, इसे नहीं पीने वाले लोगों के मुकाबले जो लोग दिन में सिर्फ तीन से चार कप कॉफी पीते हैं उन्हें हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


योगासन से माइग्रेन का दर्द दूर भगाएगा एम्स, चल रहा शोध

कुछ वैज्ञानिकों की राय अलग

रिसर्च से जुड़े वैज्ञानिक पॉल रोड्रिक का कहना है कि उम्र, सिगरेट पीने या न पीने की आदत और नियमित कसरत करना भी कुछ ऐसे कारण हो सकते हैं जो लोगों पर बीमारी के कम असर को बताते हैं। इसके लिए सिर्फ कॉफी ही जिम्मेदार है ऐसा नहीं कह सकते।

कॉफी के साथ न खाएं भारी नाश्ता

रिसर्चरों ने कहा कि लोगों को सही तरीक से बनी कॉफी पीनी चाहिए। इसमें ज्यादा चीनी और ज्यादा दूध या क्रीम का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। साथ ही आपको इसके साथ गरिष्ट स्नैक्स नहीं खाने चाहिए।

अकेले बैठकर खाते हैं खाना तो बीमार होने की ज्यादा है आशंका

गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक

इस शोध में एक जरूरी नतीजा ये भी निकाला गया है कि प्रेगनेंट महिलाओं के लिए एक दिन में 200 ग्राम से ज्यादा कैफीन (कॉफी में पाया जाने वाला मुख्य तत्व) लेना खतरनाक है। प्रेगनेंट महिलाएं दो मग से ज्यादा कॉफी रोज पीती हैं तो इससे गर्भपात का खतरा रहता है।

यह भी जानें

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...