आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में मोटापा आम है। तमाम लोग सुबह-शाम वजन कम करने के तरीके और नुस्खे ढूंढते रहते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर खानपान में थोड़ा सा सुधार कर लें औऱ फाइबर युक्त भोजन करें तो वजन को नियंत्रित किया जा सकता है।

रिसर्च में सामने आया फाइबर का फायदा

हाल ही में हुई रिसर्च में सामने आया है कि वजन को नियंत्रित रखने के लिए हमारे खाने में सबसे उपयोगी चीज होती है फाइबर। फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ न सिर्फ वजन को नियंत्रित करता है, बल्कि ये खून में शुगर की मात्रा को भी ठीक करता है ।

पत्रिका में छपी रिसर्च में बताए गए गुण

यही नहीं, इस रिसर्च में यह भी बताया गया है कि फाइबर पाचन प्रक्रिया में भी उपयोगी होता है। जर्नल सेल होस्ट एंड माइक्रो नाम की पत्रिका में छपी रिसर्च के अनुसार फाइबर सभी फलों, सब्जियों और अनाज में अधिक मात्रा में पाया जाता है।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


पाश्चात्य देशों के भोजन में नुकसानदेह चीजें

इसमें यह भी कहा गया है कि पश्चिमी देशों से प्रभावित खानपान में मिठास और फैट वाली चीजों की मात्रा अधिक और फाइबर वाले खाने की मात्रा कम होती है। लंबे समय तक फाइबर की कमी के कारण पाचन प्रक्रिया में समस्या होने लगती है और वजन भी बढ़ने लगता है।

चूहों तक का बढ़ गया वजन औऱ शुगर

वैज्ञानिकों ने पाया कि फाइबर की कम मात्रा वाला खाना खाने से वजन बढ़ने और शुगर बढ़ने जैसी दिक्कतें चूहों में देखी गईं। इतना ही नहीं फाइबर की कमी से उनकी बड़ी आंत में एक परत जम गई जो पाचन प्रक्रिया के लिए खतरनाक है।

इस आधार पर वैज्ञानिकों ने निकाला निष्कर्ष

इसी के आधार पर वैज्ञानिकों ने कहा कि अगर रोज के खानपान में फाइबर से भरपूर चीजें खाई जाएं तो सेहत पर इसका बेहतर असर देखने को मिलता है। बिना फाइबर वाले खाने से पेट की बीमारियां भी होती हैं।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...