फ्रांस के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार एमैनुएल मैक्रॉन वैसे तो उदारवादी विचारधारा के माने जाते हैं। पर जिंदगी में एक फैसले पर उन्होंने बड़ी सख्ती से अमल किया। फैसला भी कोई ऐसा-वैसा नहीं, शादी का। जी हां, 17 साल की उम्र में उन्हें 25 साल बड़ी अपनी शिक्षिका से प्यार हुआ। उन्होंने शिक्षिका से ही शादी का निर्णय लिया और इसे निभाया भी। 10 साल पहले दोनों ने शादी की, तब तक ब्रिगिट के तीन बच्चे हो चुके थे। अब वह सात बच्चों की नानी हैं। वैसे तो देश-विदेश में तमाम जोड़े ऐसे मिल जाएंगे जिनकी उम्र में इतना अंतर होता है। पर, मैक्रॉन और उनकी पत्नी की उम्र का अंतर विश्व भर की मीडिया में चर्चा का विषय बना हुआ है।

आखिर सुषमा के बयान से पीड़ित नज़र आये उनके अपने पति

15 की उम्र में मिले, 17 की उम्र में कर दी शादी की घोषणा

आज फ्रांस के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार एमैनुएल मैक्रॉन 39 साल के हैं तो उनकी पत्नी ब्रिगिट 64 साल की। पहली बार मैक्रॉन ब्रिगिट से मिले थे, तब उनकी 15 साल थी। ब्रिगिट एमैनुएल मैक्रॉन की शिक्षिका ही नहीं थीं, उनके सहपाठी की मां भी थीं। तब 40 साल की ब्रिगिट के दो बच्चे थे। 17 साल की उम्र में मैक्रॉन ने घोषणा कर दी कि वह ब्रिगिट से ही शादी करेंगे। हालांकि उनके अभिभावकों ने उस वक्त ब्रिगिट से कहा कि वह मैक्रॉन के कम से कम 18 साल के होने तक उनके साथ प्रेम संबंध न बनाएं। फिर जब मैक्रॉन 29 साल के हुए तो उन्होंने लंबे समय से चले आ रहे अपने प्रेम संबंध को शादी का जोड़ा पहना दिया। एक दशक हो गए शादी को, फिर भी दोनों की एक फोटो मीडिया में काफी प्रसिद्ध हो रही है, जिसमें मैक्रॉन ब्रिगिट के गाल चूमते दिख रहे हैं। यह फोटो उनके लंबे समय तक चले प्रेम का प्रतीक है।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


फ्रांस के राष्ट्रपति

मैक्रॉन के स्कूल जीवन का यह फोटो काफी लोकप्रिय हो रहा है।

फ्रांस के राष्ट्रपति बने तो मैक्रॉन होंगे सबसे युवा

मैक्रॉन फ्रांस के राजनीतिक इतिहास में सबसे युवा नेता हैं। उनकी जीत की संभावनाएं भी दिनोंदिन प्रबल होती जा रही हैं। फिर भी वह जीतें या नहीं, पर उनकी प्रेम कहानी लोगों के लिए हमेशा से आकर्षण का केंद्र रहेगी। वैसे अगर मैक्रॉन जीतते हैं, तो वह फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति होंगे। उनके साथ राष्ट्रपति भवन में ब्रिगिट भी होंगी जो अब सात बच्चों की नानी हैं। वैसे मैक्रॉन से ब्रिगिट के कोई संतान नहीं है, पर पहले पति से उनके तीन बच्चे हैं। एक बेटा और दो बेटियां। इन तीनों के अब सात बच्चे हैं।

क्रिकेटर्स की शादियों के दौर में पढ़िए उनके ‘तलाक’ की कहानी

पति के चुनाव प्रचार में जुटी हैं ब्रिगिट

फिलहाल ब्रिगिट भी अपने पति के चुनाव प्रचार में जोर-शोर से लगी हैं। मैक्रॉन का कहना है कि उन्होंने अपने रिश्ते को कभी भी दुनिया से छिपाने की कोशिश नहीं की। ब्रिगिट उनकी जिंदगी में शामिल हैं और हमेशा रहेंगी।  मैक्रॉन ने पिछले महीने अपने भाषण में कहा था कि ब्रिगिट की वजह से ही वो ऐसे इंसान बन सके । अगर वह राष्ट्रपति बने तो ब्रिगिट को सही भूमिका देंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति दंपति की उम्र में भी काफी अंतर

दुनिया के सबसे ताकतवर देश माने जा रहे अमेरिका के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी की उम्र में भी काफी अंतर है। हालांकि, अंतर सिर्फ इतना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ़डोनाल्ड ट्रंप 70 साल के हैं और उनकी पत्नी मेलानिया 47 साल की।

फ्रांस के राष्ट्रपति

ट्रंप और मेलेनिया

मास्टर ब्लास्टर की पत्नी हैं उनसे सात साल बड़ी

भारतीय क्रिकेट स्टार भारत रत्न सचिन तेंदुलकर की पत्नी अंजलि भी उनसे पांच साल बड़ी हैं। यह बात देश भर के लोग जानते हैं। क्रिकेटर महेंद्र सिंह धौनी अपनी पत्नी साक्षी से सात साल बड़े हैं। अभिनेता डैनियल क्रैग (47) और मोनिका बेलुसी (51) की कहानी तो सबको पता ही है।

फ्रांस के राष्ट्रपति

सचिन-अंजलि

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...