अगर हमारा शरीर चुस्त-दुरस्त रहता है रोगों से दूर रहता है तो हम एक सुखद और स्वस्थ जीवन जीते हैं. हमारे जीवन में अच्छा खान-पान बेहद जरुरी होता है इसी के साथ समय पर भोजन करने से भी हम स्वस्थ रहते हैं. आप पूरे दिन भले ही कम खाना खाएं, लेकिन सुबह का नाश्ता हेल्दी और हैवी होना ज़रूरी है, क्योंकि ये पूरे दिन आपको एनर्जेटिक बनाए रहता है. साथ ही सुबह हैवी ब्रेकफास्ट करने के बाद आपको दोपहर तक भूख नहीं लगती ऐसे में आप बाहर का अनहेल्दी फूड खाने से बच जाते हैं. सुबह का नाश्ता ना करने के कारण कई तरह की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. खासकर मोटापा और दिल से जुड़ी बीमारी. ब्रेकफास्ट नहीं करने पर आप दोपहर में ज़्यादा खाना खा लेते हैं जिससे मोटापा बढ़ने लगता है. हेल्दी रहने के लिए बहुत जरूरी है कि सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट करें. हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से आप पूरा दिन तरोताजा रहते है. जिसके कारण पूरे दिन काम करने के लिए ऊर्जा बनी रहती है. सुबह का ब्रेकफास्ट हमारे शरीर में ईंधन के रूप के में काम करता है. हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है जिसके कारण पूरा दिन इंसान फ्रेंस महसूस करता है.

समय पर भोजन

ओट्स

बदलती लाइफस्टाइल में आज लोगों के पास किचन में काम करने का भी समय नही होता है. ऐसे में ओट्स का ब्रेकफास्ट स्वाद, सेहत और समय के लिए अनुकूल होता है. ओट्स में फाइबर अधिक मात्रा पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. ओट्स आसानी से बाजार में मिल जाता है. ओट्स को ठंडे और गर्म दुध के साथ खाया जाता है.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


हेल्थ टिप्स: कुर्सी पर ऐसे बैठ करें काम, तो नहीं होगा कोई नुकसान

मेथी का परांठा

वैसे तो सुबह-बह मक्खन का पराठा नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह शरीर मे फैट बढ़ाता है. लेकिन हल्के देसी घी में बना मेथी पराठा लाभदायक होता है. मेथी के परांठे में कैलोरी कम होती है जो एक हेल्दी नाश्ते का ऑप्शन है.

जूस और फल

सुबह-सुबह जूस और फल का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. फल में विटामिन, सभी प्रकार के पोषक तत्व होते है जो सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होता है. इसलिए सीज़नल फ्रूट्स खाने के साथ ही उनका जूस बनाकर भी पीएं. फ्रूट्स आपकी सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए अच्छा होता है. इससे आपकी स्किन भी ग्लो करेगी.

समय पर भोजन

पोहा

पोहा भारतीय खाने में सबसे फेमस नाश्ता है. महाराष्ट्र में कांदा पोहा अधिक पसंद किया जाता है. पोहा बहुत ही पौष्टिक होता है. साथ ही स्वाद में भी बहुत अच्छा होता है. यह बनाना भी बहुत आसान होता है. पोहा बनाने के लिए हरी सब्जियां, चुड़ा और मूंगफली की जरूरत होती है. आप चाहें तो इसमें ढेर सारी सब्ज़ियां जैसे फूलगोभी, गाजर, बीन्स और मटर डालकर इसे और हेल्दी बना सकते हैं.

मिक्स वेज का चीला

उत्तर भारत में चीला हर घर में बनता है. इसे घर के लोग बड़े चाव से खाते है. मिक्स वेज का चीला जीतना खाने में स्वादिष्ट है उतना ही पौष्टिक होता है. चीले में हरी सब्जियों का प्रयोग किया जाता है. पनीर की फिलिंग के साथ चीला सेहत और स्वाद दोनो के लिए काफी लाभदायक है.

 

ये भी देखिए…

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...