हर दिन कुछ कहता है। दिन विशेष के लिए राशियों की भाषा अलग-अलग होती है। आपकी राशि आपके लिए क्या कहती है, आपको इसे जानने की प्रबल इच्छा रहती है। 7 नवम्बर को घर में खुशियों की एंट्री का क्या समय होगा, आइये जानते हैं। इसके अलावा ये भी कि आपकी राशि 7 नवम्बर के बारे में क्या कहती है। इसके अतिरिक्त 7 नवम्बर के दिन का शुभ मुहूर्त भी जानना चाहिए ताकि आप अपने शुभ कार्यों को उस समय में प्राम्भ कर सकें और अपने जीवन को सुखमय बना सकें।

विश्वास मानो, ये पांच राशियाँ आपको कभी नहीं देंगी धोखा

7 नवम्बर

◆ 7 नवम्बर का पंचांग◆

7 नवम्बर दिन मंगलवार
ऋतु-शरद
मास-मार्गशीर्ष
सूर्य-दक्षिणायन
सूर्योदय-06:31
सूर्यास्त-05:29
राहूकाल-(अशुभ समय)सायं03:00से04:30
बजे तक
तिथि-चतुर्थी
पक्ष-कृष्ण
दिशाशूल-उत्तर
अमृतमुहूर्त-दोपहर12:12से01:32तक है।

7 नवम्बर को राशियों का प्रभाव

मेष राशि :-

(ला, ली, लू, ले ,लो , चे, चो ,अ, कू)


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


आपका चढ़ा हुआ पारा आपको परेशानी में डाल सकता है। हर निवेश को सावधानीपूर्वक अंजाम दें और ग़ैर-ज़रूरी नुक़सान से बचने के लिए उचित सलाह लेने में न हिचकिचाएँ। बच्चों के साथ विवाद मानसिक दबाव का कारण बन सकता है – ख़ुद को एक बिन्दु से ज़्यादा तनाव में न डालें, क्योंकि कुछ मसले तभी सही रहते हैं जब उनमें दख़ल न दिया जाए। आज हो सकता है कि पहली नज़र में ही आपको कोई पसंद कर ले। अगर आज आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा करने की ज़रूरत है। आपका जीवनसाथी बिना जाने कुछ ऐसा ख़ास काम कर सकता है, जिसे आप कभी भुला नहीं पाएंगे। भविष्य की चिंता से अधिक चिंतन की आवश्यकता होती है, इसलिए बेवजह चिंता करने की बजाय आप कोई रचनात्मक योजना बना सकते हैं।
सुझाव:-आज आप अपने बड़ों की सेवा करें व आशीर्वाद लें।
राशिरत्न:-मूँगा
शुभरंग:-गुलाबी

वृष राशि :-

(वा, वी, वि, वू , वे ,वो ,ई ,उ, ए ओ)

बेकार का तनाव और चिंताएँ ज़िंदगी का रस निचोड़कर आपको पूरी तरह चूस सकती हैं। भलाई इसी में है कि इन आदतों को छोड़ दें, नहीं तो इनसे केवल आपकी परेशानियों में बढ़ोतरी ही होगी। ख़र्चों में इज़ाफ़ा होगा, लेकिन साथ ही आमदनी में हुई बढ़ोत्तरी इसको संतुलित कर देगी। घर का कुछ समय से टलता आ रहा काम-काज आपका थोड़ा वक़्त ले सकता है। ग़लतफ़हमी या कोई ग़लत संदेश आपका गर्मजोशी भरा दिन ठण्डा कर सकता है। नए विचारों और आइडिया को जाँचने का बेहतरीन वक़्त। लोगों की दख़लअन्दाज़ी वैवाहिक जीवन में परेशानी खड़ी कर सकती है। विचारों से ही मनुष्य की दुनिया बनती है – कोई बेहतरीन किताब पढ़कर आप अपनी विचारधारा को और सशक्त कर सकते हैं।
सुझाव:-आज घी का दीपक जलावें।
राशिरत्न:-हीरा,ओपल
शुभरंग:-बादामी

मिथुन राशि :-

(का,की कु, के, को हा, घ ,छ, )

आप अपने परिवार के लिए अपनी ख़ुशियाँ बलिदान करेंगे। लेकिन इसके बदले में आपको कुछ उम्मीद नहीं रखनी चाहिए। मनोरंजन और ऐशोआराम के साधनों पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च न करें। आज के दिन आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यथार्थवादी रवैया अपनाएँ और जो आपकी ओर मदद का हाथ बढ़ाएँ, उनसे किसी चमत्कारकी उम्मीद न करें। आपके प्रिय की ख़राब तबियत के चलते रोमांस को दरकिनार होना पड़ सकता है। आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फँसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है। मुमकिन है कि वैवाहिक जीवन में ठहराव से तंग आकर आपका जीवनसाथी आपके ऊपर फूट पड़े। आज का दिन अपने व्यक्तित्व को निखारने में लगा सकते हैं। बेकार समय बिताने तो यह बेहतर ही है।
सुझाव:-आज अक्षत व दुग्ध धर्म स्थान में दान करें।
राशिरत्न:-पन्ना
शुभरंग:-आसमानी

कर्क राशि :-

(डा, डी, डू, डे, डो, हे, हो,हू ,ही)

मुस्कुराएँ, क्योंकि यह सभी समस्याओं का सबसे उम्दा इलाज है। आज के दिन निवेश करने से बचना चाहिए। अगर आप अपने क़रीबी लोगों के साथ समय नहीं गुज़ारेंगे, तो वे आपसे नाराज़ हो सकते हैं। आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आज आपका दुःख बर्फ़ की तरह पिघल जाएगा। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है। शादी के ठीक पहले के ख़ूबसूरत दिनों की याद ताज़ा हो सकती है – वही छेड़छाड़, आगे-पीछे घूमना और इज़हार गर्माहट पैदा करेंगे। आज के दिन रिश्तेदारों से मुलाक़ात करके आप सामाजिक दायित्वों की पूर्ति कर सकते हैं।
सुझाव:-आज आप कन्या पूजन करें व भोजन करावें।
राशिरत्न:-मोती
शुभरंग:-पीला

सिंह राशि :-

(मा, मी मू, मे, मो, टा, टि, टू, टै)

अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए व्यक्तिगत संबंधों का इस्तेमाल करना आपके जीवनसाथी को नाराज़ कर सकता है। अगर आपने ज़्यादा खुले दिल से पैसे ख़र्च किए तो आप आर्थिक तौर पर बाद में समस्या का सामना कर सकते हैं। दोस्तों के साथ शाम को घूमने बाहर जाएँ, इससे आपको बहुत फ़ायदा होगा। आज आपका प्रिय आपके साथ में समय बिताने और तोहफ़े की उम्मीद कर सकता है। महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक़्त अपने शब्दों को ग़ौर से चुनें। शादी के ठीक पहले के ख़ूबसूरत दिनों की याद ताज़ा हो सकती है – वही छेड़छाड़, आगे-पीछे घूमना और इज़हार गर्माहट पैदा करेंगे। सितारों की मानें तो आज आप अपने दोस्तों के साथ एक बेहतरीन शाम गुज़ारने वाले हैं। बस इतना याद रखें कि कोई भी चीज़ ज़रूरत से ज़्यादा हो तो अच्छी नहीं होती है।
सुझाव:-आज आप मुफ्त की कोई चीज न लें।
राशिरत्न:-माणिक्य
शुभरंग:-नारंगी

कन्या राशि :-

( पा, पि, पू, पे, पो ष, म्, ठ टो)

व्यस्त दिनचर्या के बावजूद स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। संदिग्ध आर्थिक लेन-देन में फँसने से सावधान रहें। ज़िद्दी बर्ताव न करें- इसके चलते दूसरे आहत महसूस कर सकते हैं। ज़ाहिर तौर पर रोमांस के लिए पर्याप्त मौक़े हैं- लेकिन ऐसा बहुत कम समय के लिए है। गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें। जीवन साथी की किसी बात को गंभीरता से न लेने की स्थिति में विवाद हो सकता है। सितारे इशारा कर रहे हैं कि किसी नज़दीकी स्थान की यात्रा हो सकत है। यह सफ़र मज़ेदार रहेगा और आपके प्रिय लोगों का साथ मिलेगा।
सुझाव:-आज आप कुम्भ दान करें।
राशिरत्न:-पन्ना
शुभरंग:-जामुनी

तुला राशि :-

(रे, रो, रा, री, ता, ती, तू, ते)

वाहन चलाते वक़्त सावधानी बरतें, ख़ास तौर पर अगर आप रात के समय यात्रा कर रहें हों। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। यह वक़्त इस बात को समझने का है कि ग़ुस्सा छोटा-पागलपन है और यह आपको बारी नुक़सान की तरफ़ धकेल सकता है। रोमांस दरकिनार हो सकता है क्योंकि कुछ छोटे-मोटे मतभेद अचानक उभरेंगे। यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा। आप अपने प्रति अपने साथी के प्यार को समझेंगे, क्योंकि जीवन के एक खास पहलू के लिए समय थोडा कठिन हो सकता है। आपको महसूस हो सकता है कि आप अपना दिन बर्बाद कर रहे हैं। इसलिए अपने दिन की योजना बेहतर तरीक़े से बनाएँ।
सुझाव:-आज आप नदी में ताँबे का सिक्का प्रवाहित करें।
राशिरत्न:-हीरा,ओपल
शुभरंग:-हरा

वृश्चिक राशि :-

(ना ,नी, नू ,ने ,नो ,तो, या ,यी ,यू)

 आज आपको शिक्षा के क्षेत्र में आशातीत सफलता प्राप्त हो सकती है।समाज में आप प्रतिष्ठित होंगे।शूल रोग से आज आप व्यथित हो सकते हैं।पारिवारिक असहयोग का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।
राशिरत्न:-मूँगा
सुझाव:- आज आप तिल तेल का दीपक जलाएं लाभ होगा।
शुभ रंग – गुलाबी।

धनु राशि :-

(ये,यो,भा, भी,भू, भे, ध, फ,ढ)

ऊर्जा के अपने ऊँचे स्तर को आज अच्छे काम में लगाएँ। आप पैसा बना सकते हैं, बशर्ते आप अपनी जमा-पूंजी पारम्परिक तौर पर निवेश करें। मामलों को सुलझाने की कोशिश में योजनाओं और मनोभावों में बदलाव आ सकता है। आप प्रेम की आग में धीरे-धीरे ही सही, लेकिन लगातार जलते रहेंगे। कुछ लोगों के लिए आकस्मिक यात्रा दौड़-भाग भरी और तनावपूर्ण रहेगी। लंबे समय से कामकाज का दबाव आपके वैवाहिक जीवन के लिए कठिनाई खड़ा कर रहा है। लेकिन आज सारी शिकायतें दूर हो जाएंगी। सेहत के लिहाज़ से दौड़ लगाना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा, क्योंकि यह मुफ़्त भी है और अच्छी एक्सरसाइज़ भी।
सुझाव:-आज  आप ब्राम्हण की सेवा अवश्य करें।
राशिरत्न:-पुखराज
शुभरंग:-सुनहला

मकर राशि :-

(भे, जा,जी, जू जे जो खी, खू,खे, खो,गा, गी)

अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल किसी मुश्किल में फँसे इंसान की मदद करने के लिए करें। याद रखें – यह शरीर तो एक-न-एक दिन मिट्टी में मिलने वाला है, अगर यह किसी के काम न आ सके तो इसका क्या फ़ायदा? आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। आपको बच्चों या ख़ुद से कम अनुभवी लोगों के साथ धैर्य से काम लेने की ज़रूरत है। आपके प्रिय के कड़वे शब्दों के कारण आपका मूड ख़राब हो सकता है। ऐसी जानकारियों को उजागर न करें जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों। रिश्तेदारों को लेकर जीवनसाथी के साथ नोंकझोंक हो सकती है। सोच और कपड़ों से मनुष्य का व्यक्तित्व झलकता है – अपने लिए कुछ अच्छे कपड़ों की ख़रीदारी से बेहतर आज और क्या हो सकता है।
सुझाव:-आज आप चमड़े की वस्तु न खरीदें।
राशिरत्न:-नीलम
शुभरंग:- केशरिया

कुम्भ राशि :-

(गू, गे, गो,सा,सी,सू से,सो,दा

दोस्तों के साथ मतभेद के चलते आप अपना आपा खो सकते हैं। आपको व्यर्थ के तनाव से बचने के लिए अपने जज़्बात क़ाबू में रखने की ज़रूरत है। इस बात में सावधानी बरतें कि आप किसके साथ आर्थिक लेन-देन कर रहे हैं। जिन लोगों के साथ आप रहते हैं वे आपसे बहुत ख़ुश नहीं होंगे, चाहे आपने इसके लिए कुछ भी क्यों न किया हो। दिन को ख़ास बनाने के लिए स्नेह और उदारता के छोटे-छोटे तोहफ़े लोगों को दें। दूसरों की राय को ग़ौर से सुनें- अगर आप आज वाक़ई फ़ायदा चाहते हैं तो। कहते हैं कि स्त्रियाँ शुक्र और परुष मंगल ग्रह के रहने वाले हैं, लेकिन आज के दिन विवाहित शुक्र और मंगल एक-दूसरे में घुल जाएंगे। आज का दिन तनाव से मुक्त रहने की कोशिश करें, इसलिए आराम करने पर ज़ोर दें।
सुझाव:-आज आप केशर व हल्दी का तिलक करें।
राशिरत्न:-नीलम
शुभरंग:-नीला

मीन राशि :-

(दी,दू,थ, झ, दे ,दो,चा, ची )

ज़रूरत से ज़्यादा खाने से बचें और सेहतमंद रहने के लिए नियमित व्यायाम करें। उधार मांगने वाले लोगों को नज़रअन्दाज़ करें। परिवार वालों का हँसी-मज़ाक भरा बर्ताव घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बना देगा। अपने प्रेमी/प्रेमिका की किसी भी ग़ैर-ज़रूरी मांग के आगे न झुकें। वक़ील के पास जाकर क़ानूनी सलाह लेने के लिए अच्छा दिन है। आपको आज अपने जीवनसाथी का विकराल रूप देखने को मिल सकता है। सोच और कपड़ों से मनुष्य का व्यक्तित्व झलकता है – अपने लिए कुछ अच्छे कपड़ों की ख़रीदारी से बेहतर आज और क्या हो सकता है।
सुझाव:- आज आप सोने को पीले वस्त्र में लपेट कर घर के तिजोरी में रखें।
राशिरत्न:-पुखराज
शुभरंग:-पीला

।।दिन का विशेष महत्व।।

1 आज मार्गशीर्ष माह कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि है।
2 आज  माह की गणेश चतुर्थी व्रत है।

।।प्रेरणा दाई चौपाई।।

भृकुटि बिलास जासु जग होई।
राम बाम दिसि सीता सोई।।
अर्थ:-गोस्वामी तुलसीदास जी श्री रामचरितमानस जी मे वर्णन करते हैं कि जिसके भौहों के टेढ़े होते ही जगत पैदा हो जाये ऐसी जगत की स्थिति,  पालन ,संहार, की अधिष्ठात्री देवी माँ सीता ही है जो भगवान श्री राम जीके  वाम दिशा में  शोभा पा रही है। श्री सीता जी के अंश मात्र से अनेको पार्वती, लक्ष्मी,व ब्रम्हाणी प्रगट होती है।
“अस्तु जगताधार माता श्री सीता जी की भक्ति जगत के सारे सद्गुणों को प्रदान करती है।”
।।वास्तु टिप।।
घर के उत्तर दिशा में शमी के वृक्ष को लगाने से गृहवाध नही होती सम्पन्नता बनी रहती है।
।।इति शुभम् ।।
।।आचार्य स्वामी विवेकानंद  ।।
।।श्री अयोध्या धाम ।।
।।श्रीरामकथा ,श्रीमद्भागवत कथा व्यास व ज्योतिर्विद।।
  संपर्क सूत्र:-9044741252

ये भी देखें:

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...