दूध के इस्तेमाल से शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति की जा सकती है। हर उम्र के लोगों के लिए दूध पीना काफी सेहतमंद रहता है। दूध में अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है, जो हमारी शरीर और हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। दूध के सेवन से शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति की जा सकती है।

दूध के इस्तेमाल

इसके अलावा हर उम्र के लोगों के लिए दूध पीना बहुत फायदेमंद रहता है। लेकिन अगर बात की जाए पुरुषों की तो उनके लिए दूध पीना काफी लाभप्रद होता है। दूध पीने से पुरुषों में शरीर के लिए जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति होती है। साथ ही हड्डियां, बालों और मसल्स को मजबूती भी मिलती है। लेकिन क्या आपको पता है दूध पीने का सही समय क्या है। रात में सोने से कुछ देर पहले दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह न सिर्फ सेहत को लाभ पहुंचाता है, बल्कि इससे पाचन क्रिया भी सही रहती है।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


हेल्थ टिप्स: रहना है हमेशा फिट और एक्टिव तो ऐसे बढ़ाएं अपना इम्यून पावर

-दूध में कैल्शियम और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। दूध पीने से फैट बर्निंग प्रोसेस से फैट घटाने में मदद मिलती है। दूध में खाने को डाइजेस्ट करने का भी गुण होता है, इससे डिनर में खाए स्पाइसी फूड को पचाने में मदद मिलती है।

-दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पौष्टिक तत्व ब्लड प्रेशर कंट्रोल में सहायक होते हैं। रात में इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचा जा सकता है। बॉडी बिल्डिंग करने वाले पुरुषों के लिए भी दूध का सेवन लाभदायक होता है। दूध में सेसिन और व्हे प्रोटीन होता है, जिससे मसल्स को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

-साथ ही दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम से हडि्डयों को भी मजबूती मिलती है और शरीर में ताजगी बनी रहती है। इसके अलावा रात को आरामदायक नींद के लिए भी दूध का सेवन रात को ही करना चाहिए।

-रात को दूध पीने से इसमें पाए जाने वाले फैट और प्रोटीन्स मेल हार्मोन्स को एक्टिव करते हैं। इसके कारण फर्टिलिटी बढ़ती है और इसमें मौजूद ट्रिप्टोमफेन और अमीनो एसिड के कारण नींद अच्छी आती है।

ये भी देखिए…

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...