पका हुआ केला खाने के तमाम फायदों के बारे में हम सभी जानते हैं. बहुत से लोग मसल्स बढ़ाने के लिए हर रोज एक पका केला खाते हैं, जबकि कच्चा केला अधिकांशतः सब्जी, कोफ्ता या फिर पकौड़े बनाने के ही काम आता है. कच्चे केले का नियमित सेवन करने के भी अनेक फायदे होते हैं. यह रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है और शरीर को हमेशा ऊर्जान्वित रखता है. कच्चा केला एंटी-ऑक्सीडेंट्स और स्टॉर्च से भरपूर होता है. वजन घटाने, कब्ज से निजात दिलाने, भूख बढ़ाने और डायबिटीज को नियंत्रित करने में इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है. तो चलिए जानते हैं कि कच्चा केला खाने के और क्या-क्या फायदे होते हैं.

कच्चे केले का नियमित सेवन करने के भी अनेक फायदे

भूख को नियंत्रित करने में-  ज्यादा मात्रा में भूख लगना मोटापे की वजह बन सकता है. कच्चे केले में फाइबर्स होते हैं. इसके अलावा दूसरे कई ऐसे पोषक तत्व भी होते हैं जो भूख को नियंत्रित करने का काम करते हैं. इसे खाने से बार-बार भूख नहीं लगती है और हम जंक फूड और दूसरी अनहेल्दी चीजें खाने से बच जाते हैं.


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


कब्ज से राहत-  फाइबर से भरपूर कच्चे केले में हेल्दी स्टार्च भी पाए जाते हैं, जो आंतों में किसी भी तरह की अशुद्ध‍ि को जमने नहीं देते. ऐसे में अगर आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहती है तो कच्चा केला खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.

वजन कम करने में- भूख को नियंत्रित रखने वाला कच्चा केला वजन घटाने की कोशि‍श करने वालों के लिए बेहद लाभकारी खाद्य हो सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो अनावश्यक फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ करने में मददगार होते हैं.

डायबिटीज- अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है और ये अपने शुरुआती चरण में है तो अभी से कच्चा केला खाना शुरू कर दें. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए यह एक अचूक औषधि है।

हड्डियों की मजबूती में-  कच्चे केले में विटामिन, मैग्नीशियम और कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. यह हड्डियों को मजबूत बनाने तथा जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने में मददगार होते हैं.

हेल्थ टिप्स: इस तरह से खाएं खाना मिलेगा आपको ये चमत्कारी लाभ

मूड ठीक करने में- एक रिसर्च में बताया गया है कि कच्चे केले में एमीनो एसिड पाया जाता है जो दिमाग में होने वाले रासायनिक परिवर्तन को संतुलित करने का काम करता है. इससे मूड में बार-बार होने वाले बदलाव को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

ये भी देखें:

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...