जब कभी भी हमारे मन में ख्याल आता है कि अपना वज़न कैसे कम करें और इसके लिए क्या नया करें, तो सबसे पहले ज़हन में आता है डायटिंग और रनिंग। हम मानते हैं कि डायटिंग और रनिंग के बिना तो कुछ नहीं हो पाएगा और साथ ही जिम भी जाना होगा। पर ज़रा रुकिये, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनको अपनाकर आप बिना डायटिंग और एक्सरसाइज़ के भी अपना वज़न कम कर सकते हैं। जी हां, अपना वज़न हंसते, खेलते और मस्ती करते हुए भी कम किया जा सकता है। तो आइये नज़र डालते हैं ऐसी ही कुछ टिप्स पर-

डायटिंग और रनिंग

पानी ज्यादा पिएं: ऐसा हमने कई बार सुना है कि हमें पानी ज्यादा पीना चाहिए। रिसर्च के हिसाब से एक दिन में हमें 8 गिलास पानी ज़रूर पीना चाहिए, पर ऐसा बहुत कम ही लोग कर पाते हैं। पानी पीने का सही समय भी लोगों को नहीं पता होता है। खाना खाते समय पानी का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए इससे पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है। शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए खाने से 15 मिनट पहले या खाना खाने के 15 मिनट बाद ही पानी पिएं।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


भरपूर नींद लीजिए: जी हाँ, जब हम सोते हैं तो हमारा शरीर रीपेयर मूड में होता है। जो लोग पूरी नींद नहीं लेते हैं उनकी बॉडी का सिस्टम ही डिस्टर्ब हो जाता है। हॉरमोन्स भी डिस्बैलेंस हो जाते हैं। जिसका नतीजा मोटापे के रूप में दिखने को मिलता है। तो इसलिए रातों को देर तक जागना बंद करके पूरी नींद लीजिए और अपने शरीर के सिस्टम को ठीक रखें।

दूध पीएं: ये सभी को पता है कि दूध पीने वालों का मेटाबॉलिज़िम सिस्टम सही रहता है। अपना वज़न कम करने के लिए बेहद ज़रूरी है कि आप उस गाय का दूध पिएं जो घास खाती हो। ऐसी गायों के दूध में एक खास तरीके का ऐसिड होता है जो शरीर में जमा फैट को बर्न (जलाने) की रफ्तार को बढ़ा देता है।

हेल्थ टिप्सः जोड़ों का दर्द क्यों सहना, ये पांच नुस्खे हैं ना

हंसते रहिए: हंसते रहिए और टेंशन को भूल जाईये। क्योंकि हंसने से ना सिर्फ नर्व्स रीलैक्स होती हैं बल्कि इम्यून सिस्टम भी इम्प्रूव होता है। यही नहीं हंसने से कैलरीज़ भी बर्न होती हैं। ठहाके लगाकर हंसने से हार्ट बीट बढ़ती है, ब्लड सर्कुलेशन भी तेज़ होता है और पेट की मसल्स टोन होती हैं।

ग्रीन टी पीएं: ग्रीन टी से मेटाबॉलिक सिस्टम ठीक होता है। इसके सेवन से आप एक हफ्ते में 400 कैलरीज़ बर्न कर सकते हैं। इतना ही नहीं, ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं, जो कई तरह से हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है।

कभी ब्रेकफास्ट स्किप ना करें: ध्यान रहे कि आप कभी भी ब्रेकफास्ट करना ना भूलें। सुबह का नाश्ता, हमारे पूरे दिन के खाने का एक अहम हिस्सा है। हेल्दी ब्रेकफास्ट हमें अपने दिन की बेहतरीन शुरूआत करने में मदद करता है, जिससे हमें पूरे दिन काम करने की एनर्जी मिलती है। आप चाहें कितना भी लेट हो रहें हों मगर ब्रेकफास्ट को कभी भी नज़रअंदाज़ ना करें। कोशिश करें कि सोकर उठने के अंदर ही ब्रेकफास्ट करने की आदत डालें। ऐसा करने से आपका मेटाबॉलिज़्म भी सही रहेगा और वज़न भी कम होगा।

डायटिंग और रनिंग

समय से करें डिनर: वज़न घटाना है तो सबसे अहम है कि आप रात का खाना 8 बजे तक खा लें, ताकि आप प्री-डिनर स्नैक करने से बच जाएं। और डिनर करने के तुरंत बाद ब्रश करें और ग्रीन टी का सेवन करें। ऐसा करने से आपको भूख का खयाल दोबारा नहीं आएगा।

खाना खानें से पहले फल-सलाद खाएं: अगर आप घर बैठे वज़न कम करना चाहते हैं तो फल ज़रूर खाएं। जब कभी भी आप कोई हैवी मील खाने जाएं तो उससे आधा घंटे पहले फल या सलाद खा लें। खाना खाने के साथ सलाद या फल ना खाएं। यदि चाहें तो आप खाली पेट फल या सलाद खा सकते हैं, इससे आपके शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलेगी और साथ ही इन्हें पचाना भी आसान होगा।

अपने खाने पर भी दें ध्यान: काफी लोगों को टीवी देखते हुए खाना खाने की आदत होती है। घरवालों के कई बार समझाने पर भी हम बार-बार ये गलती करते हैं। और हम इस बात पर ध्यान नहीं रख पाते की हमने कितना खाना खा लिया है। इसलिए खाना खाते वक्त ध्यान रहें कि आप टीवी से दूर रहें, इस से आपका खाना भी जल्दी पच जाएगा।

ये भी देखिए…

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...