अकेले खाना खाने के शौकीन हैं, तो इस शौक को बदल लीजिए। अकेले बैठकर खाना खाने से बीमारी की आशंका कई गुना बढ़ जाती है। एक नए अध्ययन में यह दावा किया गया है।

पुरुषों में महिलाओं के मुकाबले अधिक समस्या

इस अध्ययन में बताया गया है कि अकेले खाना खाने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अध्ययन में पाया गया कि पुरुषों में महिलाओं के मुकाबले अकेले खाना खाने पर ज्यादा स्वास्थ्य समस्याएं पाई गईं।

स्लिम-ट्रिम रहना है तो बस इसी समय कीजिए भोजन


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्राल की होती दिक्कत

दक्षिण कोरिया के सियोल स्थित डॉन्गगुक यूनिवर्सिटी में हुए अध्ययन के अनुसार, अकेले खाने वालों में हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्राल जैसे मेटाबॉलिक सिंड्रोम होने का खतरा बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं ने इसमें महिलाओं और पुरुषों दोनों को शामिल किया।

अध्ययन में शामिल किए गए 7725 महिला और पुरुष

इसमें पाया कि अकेले खाना खाने वाले पुरुषों में महिलाओं के मुकाबले ज्यादा समस्याएं दिखीं। शोधकर्ताओं ने अध्ययन में 7725 लोगों को शामिल किया था। उन्होंने दुनिया में अकेले रहने वाले लोगों की संख्या में लगातार हो रही बढ़ोतरी को लेकर यह अध्ययन किया।

लो पक गई गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड वाली खिचड़ी, स्वाद लेना है तो चले जाइए दिल्ली

अकेलेपन का सेहत से जुड़ाव पर किया गया अध्ययन

शोधकर्ताओं ने कहा कि वे अकेलेपन और सेहत से जुड़ाव के बारे में जानना चाहते थे। ऐसा इसलिए क्योंकि वर्तमान में बड़ी संख्या में लोग
अकेले रह रहे हैं। इस अध्ययन को ‘ओबेसिटी रिसर्च और क्लीनिकल प्रेक्टिस’ नामक जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

64 फीसदी पुरुषों में मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा

इसमें बताया गया है कि 64 फीसदी पुरुषों में मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, महिलाओं में 29 फीसदी मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा होता है। साथ ही साथ पुरुषों में मोटापे का भी खतरा 45 फीसदी ज्यादा बढ़ जाता है।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...