टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने नागपुर टेस्ट के तीसरे दिन अपना 19वां टेस्ट शतक जड़ने के साथ ही इतिहास रच दिया। इस शतक के साथ कोहली इस साल टेस्ट में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

विराट कोहली ने कोलकाता में जड़ा शतकों का अर्धशतक

पोंटिंग और स्मिथ को छोड़ा पीछे

इसके साथ ही वह एक साल में 10 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन गए हैं। विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और पूर्व अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


पोंटिंग और स्मिथ ने लगाए थे नौ शतक

कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने एक कैलेंडर ईयर में 10 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए हैं, जबकि इससे पहले पोंटिंग और स्मिथ के नाम एक कैलेंडर ईयर (साल 2005-06) में 9 इंटरनेशनल शतक थे।

अंतरराष्ट्रीय शतक में गावस्कर भी पीछे

विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में सुनील गावस्कर को भी पीछे छोड़ दिया है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने कप्तान रहते हुए 74 पारियों में 11 टेस्ट शतक लगाए हैं।

रोहित और विराट ने दिखाया दम, टीम इंडिया ने सीरीज भी जीती मैच के संग

अजहरुद्दीन और सचिन तेंदुलकर से भी आगे

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने महज 49 पारियों में 12 टेस्ट शतक जड़ कर सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ दिया। सुनील गावस्कर के बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कप्तान के तौर पर 68 पारियों में नौ शतक और सचिन तेंदुलकर 43 पारियों में सात अंतरराष्ट्रीय शतक जड़े हैं।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...