न्यूयॉर्क: भारतीय डॉक्टर सिज हेमल ने उड़ते विमान में एक महिला के प्रसव में मदद कर बच्चे का सकुशल जन्म कराया। पेरिस से न्यूयॉर्क जा रही ट्रांस अटलांटिक फ्लाइट उस वक्त 35 हजार फीट की ऊंचाई पर थी। हेमल दिल्ली से पेरिस के रास्ते अमेरिका जा रहे थे। वह अमेरिका के क्लीवलैंड स्थित क्लीनिक्स ग्लिकमैन यूरोलॉजिकल एंड किडनी इंस्टीट्यूट के यूरोलॉजी विभाग (किडनी और मूत्र संबंधी) में दूसरे वर्ष के छात्र हैं। यात्रा के दौरान विमान कर्मी ने घोषणा की, 41 वर्षीय एक गर्भवती को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई है।

भारतीय डॉक्टर

विमान में कोई डॉक्टर उपस्थित हो तो उनकी मदद करें। यह सुनकर हेमल और बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर स्टीफन आर्टोलान आगे आए। दोनों ने महिला के प्रसव में मदद की। हेमल ने कहा, ‘विमान को उतारना उस वक्त नामुमकिन था इसलिए हमने वहीं प्रसव कराने का फैसला किया।’ बच्चे की गर्भनाल काटने और बांधने के लिए हेमल ने जूते के फीते का इस्तेमाल किया।

पिता ने दूध बेचकर पूरा किया सपना, बेटा बना भारतीय क्रिकेट टीम का सदस्य

खुशी जाहिर करते हुए हेमल ने कहा, ‘मैं पहली बार फ‌र्स्ट क्लास में यात्रा कर रहा था। यह बात बताकर मैं अपने माता-पिता को हैरान करना चाहता था। तभी मुझे इस अद्भुत अनुभव से गुजरने का मौका मिला जिसे मैं जिंदगी भर याद रखूंगा।’ एयर फ्रांस ने इस नेक काम में मदद के लिए हेमल को एक मुफ्त यात्रा टिकट और शैंपेन की बोतल भेंट की।

ये भी देखिए…

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...