नई दिल्लीः आज के दौर में हर कोई 4 जी इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है, लेकिन आने वाले समय में वाई-फाई या ब्रॉडबैंड के हाई-स्पीड इंटरनेट डेटा बाजार में धूम मचाने वाला है. 4जी इंटरनेट के दौर में अगर आपको घर में लगे एलईडी बल्ब से हाईस्पीड इंटरनेट मिले तो यकीन होगा. जी हां ये हकीकत बनने जा रहा है.

आपको अपने घर में बिना वाईफाई और ब्रॉडबैंड के हाईस्पीड इंटरनेट की फैसिलिटी मिल सकती है. यह मुमकिन होगा आपके घर में लगे एलईडी बल्ब से. भारत सरकार एक ऐसी टेक्नोलॉजी की टेस्टिंग कर रही है, जो इसके अलावा बहुत से फीचर्स मुहैया करा सकती है. हाल ही में एक प्रोजेक्ट के तहत इन्फॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री ने इस तकनीक का सफल टेस्ट किया है. इस नई तकनीक को लाई-फाई तकनीक का नाम दिया गया है.

हाईस्पीड इंटरनेट


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


सरकार की नई तकनीक अगर काम करती है तो एलईडी से लैस मूवी बिलबोर्ड से आपके स्मार्टफोन पर हाई क्वॉलिटी प्रमोशनल वीडियो और गाने भी चल सकेंगे.

तकनीक को लेकर दावा किया जा रहा है कि इसके जरिए एक किलोमीटर के क्षेत्र में 10 GB की स्पीड से डाटा ट्रांसफर हो सकेगा. अब इस तकनीक के जरिए देश के लगभग हर हिस्से में इंटरनेट पहुंचाया जा सकता है.

इस प्रोजेक्ट पर अभी आईआईटी मद्रास के साथ काम चल रहा है, इसमें एलईडी बल्ब बनाने वाली कंपनी फिलिप्स भी शामिल है. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस अपने इस प्रोजक्ट का इस्तेमाल बंग्लुरु में करना चाहती है.

हाईस्पीड इंटरनेट

यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग ने भी दो साल पहले लार्इफाई तकनीक पर काम शुरू किया था. इसके बाद से गूगल और नासा भी इस तकनीक को विकसित करने पर काम कर रही हैं. भारत में भी पिछले कुछ साल में वाइटस्पेस जैसे विकल्पों पर प्रयोग शुरू हुआ है. इसमें टीवी चैनलों के बीच डाटा रिले के लिए अनयूज्ड स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल किया जाता है.

बैंक शाखाएं हो जाएंगी बंद, मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग से मिलेंगी सेवाएं

मिनिस्ट्री के तहत पायलट प्रोजेक्ट चलाने वाली ऑटोनॉमस साइंटिफिक बॉडी एजुकेशन एंड रिसर्च नेटवर्क (ERNET) की डायरेक्टर जनरल नीना पाहुजा के मुताबिक आने वाले समय में स्मार्ट सिटीज में लाई-फाई तकनीक काफी कारगार साबित होगी.

ये भी देखिए…

https://www.youtube.com/watch?v=SYbWdFyLgD8

 

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...