पीएम नरेंद्र मोदी अपनी विदेश यात्राओं के लिए पूरे साल चर्चा में रहे। इस पर पक्ष-विपक्ष में खूब बहस भी हुई। लेकिन इन यात्राओं के दौरान वाकई कुछ ऐसे पल भी आए, जिन्हें देखकर चर्चा होनी बनती है। चलिए, देखते हैं इस साल विदेश यात्रा पर गए पीएम मोदी की सबसे चर्चित तस्वीरें।

इस साल पीएम नरेंद्र मोदी की विदेश यात्रा की शुरुआत श्रीलंका से हुई। 11 मई से शुरू हुई यह दो दिवसीय यात्रा पीएम की इस खास तस्वीर के कारण चर्चा में रही। श्रीलंका में पीएम मोदी ने झुक कर बौद्ध धर्मगुरुओं से आशीर्वाद लिया।


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


31 मई से 2 जून के दौरान पीएम मोदी रूस की यात्रा पर थे। यात्रा के दौरान सेंट पीटर्सबर्ग में रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ पीएम कुछ इस अंदाज में नजर आए।

पीएम मोदी की सबसे चर्चित तस्वीरें

यह काफी चर्चित तस्वीर रही। 8 और 9 जून को कजाखस्तान के अस्ताना सिटी में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन समिट हुई। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग साथ-साथ बैठे। तभी मोदी ने शी जिनपिंग से किसी बारे में बात करते हुए इशारा किया। यह बिल्कुल चेतावनी की तरह लगा। फिर तो मीडिया में यह तस्वीर छा ही गई।

29 और 30 मई का जर्मनी की दो दिवसीय यात्रा के दौरान बर्लिन की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ पीएम नरेंद्र मोदी की इस तस्वीर ने भी खूब चर्चाएं बटोरीं। पीएम की बात पर मर्केल का यह अंदाज लोगों को अजब-गजब लगा।

3 जून को पेरिस में फ्रांस के नए राष्‍ट्रपति इमैन्युएल मैकरॉन से कुछ इस अंदाज में मिले पीएम मोदी। यह तस्वीर सोशल मीडिया पर जबरदस्त वायरल हुई।

स्टेट विजिट पर 24 जून को पीएम मोदी पुर्तगाल पहुंचे, तो उनका स्वागत करने खुद पुर्तगाली पीएम एंटोनियो कोस्टा एयरपोर्ट पहुंचे। यहां मोदी जैसे ही प्लेन के दरवाजे से निकले, तो पुर्तगाली पीएम ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

स्टेट विजिट पर 25 जून को पीएम अमेरिका पहुंचे, तो यहां राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें गले लगा लिया। इसी दौरान ये फोटो क्लिक की गई, जो खुद ही बहुत कुछ कह गई।

पुर्तगाल और अमेरिका के बाद पीएम मोदी 27 जून को नीदरलैण्‍ड पहुंचे। यहां राजधानी एम्सटर्डम में उन्होंने साइकिल की सवारी की। नीदरलैण्‍ड के प्रधानमंत्री मार्क रूट ने ही मोदी को यह साइकिल गिफ्ट की थी।

इजराइल यात्रा के दौरान पीएम मोदी हाइफा शहर गए। यहां समुद्र के खारे पानी को पीने लायक बनाने पर काम चल रहा है। इसके लिए काफी मशीनें लगाई गई हैं, जिसे देखने पीएम नंगे पांव जीप पर सवार हुए। इस जीप को खुद इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने ड्राइव किया।

पीएम नरेंद्र मोदी की म्यांमार यात्रा भी यादगार रही। श्‍वेदेगन पैगोदा मंदिर में पीएम कुछ इस अंदाज में घंटा बजाते हुए दिखे।

ये भी देखें

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...