कोई अपने आपको चाहे जितना भी मजबूत दिल वाला कहे लेकिन उसके मन के कोने में कही न कही वो इंसानियत जरूर छिपी होती जो उसकी आंख में आंसू छलका देती है। यह आंसू किसी चोट, या अपने के दिये नहीं होते, यह वो आंसू है जो किसी असहज को देखकर खुद-ब-खुद आंखों से छलक जाते है।

आईपीएल के दसवें सीज़न का पहला सुपर ओवर, लायंस के सामने बुमराह, फिर…

हम सोचते हैं कि क्‍यों नहीं हम उन लोगों की मदद कर सकते हैं जिनकी किसी ने मदद नहीं की। मन बार-बार यह कहता है कि वो छोटा सा बच्‍चा कैसे होटल में दौड़-दौड़ कर सभी का ऑर्डर ले रहा था क्‍यों वो स्‍कूल जाने की उम्र में होटल की टेबल साफ कर रहा था। क्‍यों कोई अपने बूढ़े मां-बाप को छोड़कर बस यूं ही चला जाता है,,,क्‍यों क्‍यों आखिर क्‍यों। मन तो बहुत उलझता है लेकिन हम अपनी मजबूरियों और जिम्‍मेदारियों के कारण कुछ ऐसा नहीं कर पाते जिससे हमारी आत्‍मा संतुष्‍ट हो जाए। अगर आप सच में किसी का साथ देना चाहते हैं या उनके लिये कुछ करने की सोच रखते हैं तो हम आपको कुछ ऐसी ही एनजीओ से रूबरू करवाएंगे जहां आप अपना महत्‍वपूर्ण योगदान और सहयोग दे सकते हैंण्‍ण्‍ण्‍आईये डालते हैं कुछ ऐसे ही एनजीओ पर एक नज़र जो समाज कल्‍याण में जी जान से दिन रात लगे हुए हैं-


हमसे फेसबुक पर भी जुड़ें!


  1. रॉबिन हुड सेना

यह संगठन ऐसा है जो जरूरतमंद लोगों को भरपेट खाना उपलब्‍ध कराता है। रॉबिन हुड सेना बेघर परिवार, रात आश्रयों, अनाथालयों और सार्वजनिक अस्पतालों के मरीज़ों को सुविधा देती है। आप रॉबिन हुड सेना की मदद करना चाहते हैं तो उनकी साइट पर जाकर दान कर सकते हैं जिससे जरूरतमंद लोगों को हमेशा खाना पहुंचता रहे और वो कभी भी भूखे न सोएं। उनकी साइट है http://robinhoodarmy.com/

  1. हेल्पएज इंडिया

कहते हैं कि बुढ़ापा बड़ा कठिन होता है। ऐसे समय में न किसी के पास आपके लिये समय होता है और न ही सेवा सत्‍कार। लेकिन ऐसे दु:खी और बेसहारा बुर्जगों की मदद कर रहा है हेल्पएज इंडिया। यह संगठन बिल्‍कुल अपने नाम के अनुसार ही काम कर रहा है। यहां पर अपनों द्वारा सताए बुर्जगों को शरण दी जाती है। उनकी हर बात का ख्‍याल रखा जाता है। उन्‍हें समय दिया जाता है उन्‍हें दुनिया खुबसूरत है यह भी बताने की निरंतर कोशिश की जाती है। लेकिन परिवार से हारा इंसान सबकुछ होते हुए भी खुश नहीं रह पाता। अगर आप इन बुर्जगों से मिलकर इनके परिवार का हिस्‍सा बनना चाहते है तो इनके साथ समय बिताइये। यकीन मानिये इन बुर्जुगोंके साथ-साथ आपको भी बहुत अच्‍छा लगेगा। ऐसे बुर्जगों के लिये अगर आप कुछ करना चाहते हैं तो उनकी साइट https://www.helpageindia.org/volunteer-page.html पर लॉग इन कर आप उनसे जुड़ सकते है।

3. टीच फॉर इंडिया

आपको पता है बच्‍चों को हमेशा अपने बचपन के टीचर जरूर याद रहते हैं और ताउम्र याद रहते हैं। क्‍योंकि उन्‍होंने बच्‍चे को अच्‍छे और बुरे का ज्ञान कराया होता है। अपनी उसी सीख को वही बच्‍चे अपने बच्‍चों पर अमल करते है। कहने का मतलब सिर्फ इतना है कि बचपन का गुरू हमेशा याद रहता है। कुछ ऐसे ही बच्‍चे है जिन्‍हें आप भी कुछ सिखा सकते है या पढ़ा सकते है। आप अपनी योग्‍यता के अनुसार टीच फॉर इंडिया संगठन से जुड़े और यहां के बच्चों को पढ़ाए। उन्‍हें वो हुनर दें जो आपको ऊपर वाले ने दिया है।इस संगठन से जुड़ने के लिये आपको http://www.teachforindia.org/volunteer इस वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा।

 4. संगीत बस्ती

दिल्ली में स्थित यह गैर सरकारी संगठन है। यह उन बच्‍चों की मदद कर रहा है जो संगीत की दुनिया में कुछ कर गुजरना चाहते हैं। यह संगठन संगीत के माध्यम से उन बच्‍चों का आत्मविश्वास बढ़ाता है। अगर आप भी संगीत में निपुण है और इन नन्‍हें मासूमों को कुछ सीखाना चाहते हैं तो इस संगठन से आपको जरूर जुड़ना चाहिये। आपके सिखाये बच्‍चे पता नहीं देश का नाम कहां पर रौशन कर आए। संगीत बस्‍ती की साइट http://www.musicbasti.org/ पर एक आवेदन जरूर सबमिट कर दे।

5. गूंज

इस संगठन के पूरे भारत में विभिन्न केंद्र हैं। इनकी सहायता आप )अपने कुछ कपड़े, पैसे,राहत सामग्री) किसी भी रूप में कर सकते है। आप उनके लिए पोस्टर बना सकते हैं।  उनकी साइट की लॉग इन कर देख सकते हैं कि संगठन इन दिनों किस क्षेत्र में काम कर रहा है। संगठन की डिमांड पर आप उनकी सहायता कर सकते हैं। इस संगठन का कहना है कि एक समानांतर अर्थव्यवस्था की उत्पत्ति विकसित करें- जो ‘कैश’ आधारित नहीं है बल्कि ‘ट्रैश’ आधारित है। अधिक जानकारी के लिए आप उनकी साइट http://goonj.org/ को देख सकते हैं।

6. पॉवस

पालतू पशु कल्याण समिति जोकि दिल्ली से बाहर चल रही है। इसका उद्देश्य है लोगों को पालतू जानवरों की देखभाल के साथ-साथ आवारा पशुओं के बारे में और अधिक जागरूक बनाना। आप भी जानवरों से प्‍यार करते है तो मदद कर सकते हैं। यदि आप स्वयंसेवा करना चाहते हैं तो उनसे संपर्क करने के लिए साइट http://www.pawsindia.org/volunteer.html पर लॉग ऑन करें।

  1. क्राई

क्राई एक ऐसी संस्‍था है जो चाइल्ड राइट्स पर काम कर रही है। यह संस्था शिक्षा से दूर हुए बच्‍चों को पढ़ाने और किसी भी रूप से पीडि़त बच्‍चों को

 न्याय प्रदान करने के लिए निरंतर काम कर रही है। अगर आप भी छोटे-छोटे मासूम बच्‍चों के लिये कुछ करना चाहते है तो आप क्राई के साथ जुड़ सकते है। उनकी साइट को http://www.cry.org/volunteer-with-cry/ इस ऐड्रेस पर लॉग इन करे।

कुमार का टूटा विश्वास, ईवीएम को कर गये पास, आखिर होंगे किसके ख़ास

यहां पर हमने 7 संगठन आपको बताए हैं जिनके साथ आप जुड़कर अपनी उस दुनिया को बेहतर बना सकते हैं जहां सिर्फ आत्‍मसंतुष्टि होती है।

जे पसंद आया?
तो हम भी पसंद आएंगे, ठोको लाइक

Follow on Twitter!
loading...